वर्ष 1960 में हुए रीविजनल सर्वे के बाद जिले में एक बार फिर जमीन के सर्वे की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। यह सर्वे जनवरी के दूसरे सप्ताह में शुरू होगी। तीन साल तक चलन वाले सर्वे के बाद जिले का नया खतियान जारी किया जाएगा और इन 60 वर्षों के दौरान जो भी रजिस्ट्री हुई है, वह खरीदार के खतियान में शामिल हो जाएगा।

Haldiram Bhujiawala, Muzaffarpur - Restaurant

जिले में जमीन के नये सर्वे के लिए हवाई सर्वेक्षण का काम पूरा हो गया है। हवाई सर्वेक्षण के बाद जिले का नक्शा भी तैयार हो गया है और मुजफ्फरपुर में इसे अधिकारियों के हवाले भी कर दिया गया है। हवाई सर्वेक्षण के आधार पर तैयार नक्शा लेकर ही अमीन व अधिकारी जमीन का सर्वे करने प्रखंडों में जाएंगे। राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के भू अभिलेख एवं परिमाप निदेशालय के निदेशक जय सिंह ने इसके लिए विस्तृत आदेश जारी किया है। जिले के बंदोबस्त पदाधिकारी को कहा गया है कि सर्वे का काम शुरू करने के लिए कलेक्ट्रेट के साथ सभी प्रखंडों में बंदोबस्त कार्यालय चिह्नित कर लिए गए हैं। इसके अलावा जिला स्तर पर एक कमांड कार्यालय भी बनेगा।

विभागीय स्वीकृति मिली

● नक्शे के साथ जिले के सभी प्रखंडों में अधिकारियों और कर्मचारियों की प्रतिनियुक्ति हुई

● जिले के मड़वन प्रखंड से प्रक्रिया होगी शुरू, हवाई सर्वेक्षण कर नक्शा बनाने का काम पूरा

● कलेक्ट्रेट स्थित बंदोबस्त कार्यालय जल्द होगा खाली, सभी जमाबंदी के मंगाए गए रिकॉर्ड

मुजफ्फरपुर में सर्वे के लिए करीब छह सौ अधिकारी व कर्मचारियों की तैनाती होगी। इसके लिए बंदोबस्त कार्यालय को खाली कराने का आदेश दिया गया है। वर्तमान में बंदोबस्त कार्यालय में पीआईआर, जिला नियंत्रण कक्ष, भविष्य निधि कार्यालय सहित निर्वाचन कार्यालय से जुड़ी एक निजी एजेंसी का कार्यालय स्थित है। इन कार्यालयों को अब दूसरी जगह शिफ्ट किया जाएगा। जिले का यह सर्वे मड़वन प्रखंड से शुरू होगा। इस बीच जमाबंदी से संबंधित मामलों के निपटारे का आदेश दिया गया है।

KRISHNA-HONA-MUZAFFARPUR

छह अंचलों का रिकार्ड रूम सक्रिय, मिलेगी नकल

जिले के मुशहरी, बोचहां, गायघाट, मोतीपुर व साहेबगंज सहित छह अंचलों के आधुनिक रिकार्ड रूम को सक्रिय कर दिया गया है। इन रिकार्ड रूम से रैयतों को उनकी जमीन के सभी प्रकार के नकल मिलने शुरू हो गए हैं। बाकी के 10 प्रखंडों में रिकार्ड रूम तो तैयार हो गया है, उसके उपकरण आदि के लिए टेंडर जारी कर दिए गए हैं। जमीन के किसी भी तरह के नकल के लिए अब लोगों को जिला अभिलेखागार में आने की जरूरत नहीं होगी। इसके लिए उनहें अंचल कार्यालय में ही आवेदन करना होगा और वहीं से रजिस्टर टू समेत सभी नकल उन्हें मिल जाएंगे।

Source : Hindustan

(मुजफ्फरपुर नाउ के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *