एसकेएमसीएच में कोविड-19 के मरीजों के लिए 160 बेड की व्यवस्था की जा रही है। इस वार्ड में प्लाज्मा थेरेपी भी की जाएगी। डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने गुरुवार को एसकेएमसीएच के पीकू भवन में शिफ्ट हाे रहे काेराेना वार्ड का निरीक्षण किया। वर्तमान कोविड अस्पताल को 100 बेड वाले पीकू भवन में शिफ्ट किया जा रहा है। उसी परिसर में 60 बेड और लगाने का डीएम ने अस्पताल प्रबंधन को निर्देश दिया। जिलाधिकारी के आदेश पर पीकू भवन के अतिथिशाला परिसर में ऑक्सीजन पाइप लाइन की बिछाने कार्य शुरु कर दिया गया है।

इस तरह से कोविड मरीजों के पीकू वार्ड में 160 बेड की व्यवस्था होगी। सभी 160 बेड पर ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध होगी। इनमें से 100 बेड पर आईसीयू की सुविधा रहेगी। इसके अलावा वेंटीलेटर की सुविधा भी उपलब्ध होगी। वहीं मरीज के परिजनों के लिए प्रतीक्षा रूम तथा जानकारी प्राप्त करने के लिए नियंत्रण कक्ष का भी निर्माण किया जा रहा है। पीकू भवन स्थित एईएस वार्ड को 60 बेड वाले इंसेफेलाइटिस वार्ड में शिफ्ट किया जाएगा। डीएम ने अस्पताल प्रबंधन को रविवार तक कोरोना वार्ड को पीकू भवन में शिफ्ट करने का निर्देश दिया है।

100 बेड वाले इस भवन में 60 और बेड लगाए जाएंगे

प्लाज्मा थेरेपी की कवायद तेज

डीएम ने बताया कि पीकू भवन में भर्ती कोरोना मरीजों की हर दिन दो बार मेडिकल बुलेटिन जारी की जाएगी। ताकि मरीज के परिजनों को उनके स्वास्थ्य की जानकारी मिलती रहे। उधर, हां पर प्लाजा थेरेपी शुरू करने की कवायद भी शुरू कर दी गई है। जल्द इसके लिए प्रबंधन की ओर से राज्य स्तर पर अप्लाई किया जाएगा। अभी प्लाज्मा थेरेपी से सिर्फ पटना में कोरोना मरीजों का इलाज हो रहा है।

जिले में 120 नए संक्रमित, 37 स्वस्थ

प्रशासन की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक गुरुवार को जिले में 1025 सैंपल की जांच हुई। उनमें 120 की रिपाेर्ट पाॅजिटिव अाई। स्वस्थ होने पर 37 मरीज डिस्चार्ज हुए। इसके साथ ही जिले में संक्रमितों की संख्या 3118 हो गई है। जिले में अब तक 21 लोगों की मौत कोरोना से हो चुकी है। इनमें एसकेएमसीएच में 8 व पटना में 10 लोगों की मौत शामिल है। इसके अलावा शहर में 4 अन्य की मौत हुई।

Input : Dainik Bhaskar

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD