आस्था और लोक मेला का महान संगम है मछहि गांव का यह महावीर मेला। मुज़फ़्फ़रपुर समस्तीपुर रोड NH 28 के सुजावालपुर चौक से सटे मछहि गांव में प्रत्येक वर्ष इसी दिन को महावीर मेला लगता है।इस मेला की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह सिर्फ मेला ही नही बल्कि महान लोक आस्था का केंद्र है यह पावन स्थल।जब आप इस दिन को इस गांव में आएंगे तो शायद यहाँ का माजरा एवं भीड़ देखकर आपको सबकुछ अकल्पिनिय सा लगेगा।

यहाँ लोककथा प्रसिद्घ है कि आज के दिन यहां पर कई सैंकड़ो वर्षो से लाखों लोग आज के दिन यहाँ पर भगवान महावीर को ध्वजा चढ़ाते है ऐसी मान्यता की भगवान महावीर यहाँ पर हर भक्तो की मुरादे पूरी करते है इसलिये हर साल यहाँ पर ध्वजा चढाने वाले श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ती ही जा रही है।

हमारा सौभाग्य है कि हमें बचपन से ही इस मेले में घूमने का और इस आस्था के महान पवित्र भूमि को दर्शन करने का मौका मिलता रहा है।यहाँ पर कई सालों बाद रिस्तेदारो के एक दूसरे से मिलने का भी केंद्र रहा है। आज भी मैंने इस पावन स्थल का दर्शन किया, इसलिये सोचा ऐ जानकारी आपलोगो तक भी साझा करू।एक दिवसीय इस मेला में जो भिड़ होती है शायद ऐ आपको और कही देखने को नही मिलेगी।जो भी साथी इस मेला में घूम चुके है शायद उनको ऐ बातें याद के तौर पर अच्छी लगेगी और जो न घूमे है या अभी तक नही गए है ओ एक बार जरूर जाये।

आकर देखिये अच्छा लगता है। बोलिये जय श्री राम। जय हनुमान।हर हर महादेव।

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD