मुज़फ़्फ़रपुर जिले के विभिन्न प्रखंडों मे इन दिनों मनरेगा में जमकर लूट खसोट जारी है। जिससे मजदूरों को काम नहीं मिल रहा है और उनके समक्ष भूखमरी की समस्या उत्पन्न हो गयी है। ऐसी भी बात नहीं है कि मनरेगा में कार्यरत पीओ, जेई, रोजगार सेवक, पीटीए को इस बारे मे जानकारी नहीं है। जानकारी के वावजूद भी कोई भी पदाधिकारी इसे रोक पाने मे सफल नही है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मनरेगा के अधिकांश योजनाओं में मशीनों से कार्य कराये जा रहे है। ग्रामीणों ने बताया कि जिन योजनाओं मे कार्य कराना है। उन योजनाओं मे दिन के बजाय रात में मशीन चलते है और फिर सुबह उसी योजना में मजदूरों को लगा दिया जाता है। सकरा,मोतीपुर, साहेबगंज,सरैया,पारु सहित अन्य प्रखंड में अगर मनरेगा योजना की जांच की गई तो कई के गर्दन फंस सकती है।

ताजा मामला सकरा प्रखंड की है जहाँ मनरेगा योजना में लूट ही लूट मची है। सकरा में तो मशीन से काम करने का फंडा अब पुराना हो चुका है अब जनप्रिनिधियो और मनरेगाकर्मियो की मिली भगत से बिना काम कराए ही रुपये की निकासी किये जाने का मामला प्रकाश में आया है।

आज हम डिजिटल इंडिया के दौड़ में चल रहे है। सभी सरकारी योजनों की जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध है। जिसमे कई योजनाए हुए बिना ही पैसे का भुगतान तक कर लिया गया। लेकीन आज तक कार्य स्थल पर कोई कार्य हुआ ही नही। मुज़फ़्फ़रपुर नाउ टीम को जब इस घोटाले की जानकारी हुई तो मैं चौक गया।

मामला मूज़फ्फरपुर जिले के सकरा प्रखंड के जोगनीजागा गाँव की है। जहाँ एक नही दो नही तीन नही हमने चार चार योजनाओं की जमीनी हकीकत की तस्वीरों को कैमरे में कैद किया।

जिस योजनाओं को देखा गया सब के सब सिर्फ फाइलों में ही कार्य हो रहे है या कार्य पूर्ण हो चुके है। लेकिन कार्यस्थल पर कार्य शून्य है।

(1) सबसे पहले इस गांव के ब्रह्मस्थान को देखिये कैसे खण्डर बेजान बना हुआ दिख रहा है। इसके सौंदर्यीकरण के नाम पर हज़ारो रुपये की निकासी हो चुकी है।

(2) चबूतरा बनाने व मिट्टी भराई के नाम पे पैसा निकाल लिया गया व काम जीरो।

(3) श्मशान घाट में मिट्टी भरने के नाम पर लाखों रुपये खर्च दिखाय जा रहे है। यहाँ मिट्टी भराई करना तो दूर की बात बल्कि यहाँ और गाढा कर दिया गया जो गाँव वालों को बरसात में मुसीबत बन जायेगा।

(4) निजी ज़मीन पे सरकारी योजना से रोड में मिट्टी भराई के नाम पे पैसा निकाल लिया गया व खानापूर्ती करने की कोशिश की जा रही है।

 

आप सभी लोग ही बताए क्या सरकार ने जिस उद्देश्य से मनरेगा योजना की लाया क्या वह पूर्ण होता दिख रहा है। क्या है अपने आसपास मनरेगा योजना की हकीकत कमेंट में जरूर बताएं।

Report : Kundan Singh

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD