बिहार बाेर्ड ने मैट्रिक व इंटर की परीक्षा का फॉर्म नहीं भर पाए छात्रों के लिए विशेष परीक्षा की घोषणा की है। बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने रविवार को बताया कि 8 कारणों से मैट्रिक-इंटर परीक्षा में शामिल होने से वंचित विद्यार्थियों के लिए इंटरमीडिएट, माध्यमिक कम्पार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा 2020 आयोजित  की जाएगी।बाेर्ड अध्यक्ष ने कहा कि वैसे रजिस्टर्ड छात्र जो सेंटअप परीक्षा में पास हैं, लेकिन संस्थान के प्रधान की लापरवाही के ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म नहीं भर सके, उन्हें विशेष परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा। इनका रिजल्ट भी श्रेणी के साथ जारी किया जाएगा। रजिस्टर्ड, सेंटअप में पास विद्यार्थी जिनका ऑनलाइन फाॅर्म भरा गया, परन्तु नॉन सेंटअप की रिपोर्ट भेज दी गई, उनका रिजल्ट भी श्रेणी में जारी होगा। नियमित, स्वतंत्र कोटि के वैसे पंजीकृत एवं सेंटअप में पास परीक्षार्थी, जिनके संस्थान के प्रधान की लापरवाही से फाॅर्म एवं परीक्षा शुल्क नहीं भरा गया। उनकी प्रायोगिक परीक्षा भी आयोजित होगी, जिसमें उन्हें सम्मिलित होना अनिवार्य होगा।

ये विद्यार्थी भी हो सकेंगे परीक्षा में शामिल

  • संस्थान के प्रधान की लापरवाही से ऑनलाइन फॉर्म भरते समय विषय में त्रुटियां की गईं।
  • जिन छात्रों के प्रवेशपत्र में विषय संबंधी त्रुटि है, उन्हें स्पेशल परीक्षा देनी होगी। सोमवार से होनेवाली परीक्षा में वे किसी तिथि या विषय में शामिल नहीं हो सकेंगे।
  • वैसे पूर्ववर्ती परीक्षार्थी, जिन्होंने एक्स स्टूडेंट्स के रूप में परीक्षा आवेदन व शुल्क जमा किया, परन्तु उनके आवेदन को ऑनलाइन भरते समय कंपार्टमेंटल कर दिया गया तथा त्रुटि सुधार नहीं किया गया।
  • वैसे परीक्षार्थी, जो मैट्रिक इंटर परीक्षा 2019 में पांच विषयों में से एक अथवा दो में फेल होकर कम्पार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा, 2019 में भी फेल हो गए अाैर मैट्रिक-इंटर परीक्षा 2020 में कंपार्टमेंटल परीक्षार्थी के रूप में सम्मिलित होना चाहते थे, परन्तु शिक्षण संस्थान प्रधान ने फॉर्म भरते वक्त कंपार्टमेंटल की जगह एक्स स्टूडेंट कर दिया। इनका रिजल्ट श्रेणी में जारी नहीं होगा।
  • मैट्रिक परीक्षा, 2020 में शामिल होने वाले कुछ समान्य छात्र-छात्राओं का फाॅर्म भरने में कोटि त्रुटिपूर्ण चयन कर दी गई है, उन्हें ब्लाइंड कोटि में डाल दिया गया है।

वार्षिक परीक्षा के बाद तिथि की घोषणा : बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि मैट्रिक-इंटर परीक्षा के बाद कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा संबंधी तिथियाें की घोषणा विज्ञप्ति से की जाएगी।

 

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.