नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में आज केंद्रीय कैबिनेट की अहम बैठक होने वाली है. सूत्रों के मुताबिक लॉकडाउन (Lockdown) की अवधि बढ़ाये जाने के बाद केंद्र सरकार इस कैबिनेट बैठक में बड़े राहत पैकेज की घोषणा कर सकती है. साथ ही कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) से निबटने के लिए बड़े फैसले इस बैठक में ली जा सकती है. माना जा रहा है कि बैठक में कुछ सेक्टर को छूट देने पर सहमति बन सकती है. सूत्रों के मुताबिक शाम 5.30 बजे होने वाली इस बैठक में कैबिनेट मंत्री वीडियो कांफ्रेसिंग के द्वारा ही शामिल होंगे. पीएम मोदी ने मंगलवार को देश को संबोधित कर लॉकडाउन की अवधि को 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया है.

केंद्र ने जारी की नई गाइडलाइन

कोरोना वायरस के चलते केंद्र की ओर 3 मई तक के लिए बढ़ाए गए लॉकडाउन पर सरकार द्वारा बुधवार को नई गाइडलाइन्स जारी की गई. इस दिशानिर्देश के मुताबिक, खाने-पीने और दवा बनाने वाली तमाम इंडस्ट्रीज़ खुली रहेंगी. इसके साथ ही ग्रामीण भारत में सारे कल-कारखाने खोलने का निर्देश दिया गया है. नई गाईडलाइन्स के अनुसार मनरेगा के कार्यों को भी अनुमति दी गई है जिसके तहत कहा दया है कि सिंचाई और जल संरक्षण को प्राथमिकता दें.

16 लाख करोड़ रुपये का राहत पैकेज की मांग

उद्योग निकायों ने कोविड-19 महामारी से बुरी प्रभावित देश की अर्थव्यवस्था को नए सिरे से खड़ा करने के लिए 14 लाख करोड़ रुपये से 16 लाख करोड़ रुपये के प्रोत्साहन पैकेज की मांग की. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाए जाने की घोषणा की हैं. उन्होंने कहा कि देश में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन को बढ़ाना जरूरी है. पिछले महीने सरकार ने लॉकडाउन से प्रभावित लोगों के लिए 1.70 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा की थी.

पीएम ने बीते हफ्ते सभी मंत्रियों को लॉकडाउन के दौरान आर्थिक गतिविधियों में रफ्तार देने और जनजीवन को सामान्य बनाने के लिए 10-10 सुझाव मांगे थे. पीएम के निर्देश के बाद सभी मंत्रालयों ने सुझावों की सूची पीएमओ को दे दी थी. बुधवार की बैठक में इन सुझावों पर भी मंथन कर निर्णय लिया जाएगा.

 

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD