कोरोना वायरस (Corona Virus) ने पूरे देश में हड़कंप मचा रखा है. अब गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने इस महामारी से निपटने के लिए मुआवजे का ऐलान किया है. गृह मंत्रालय के मुताबिक कोरोना वायरस की वजह से जान गंवाने वाले शख्स के परिजनों को 4 लाख रुपए सहायता राशि दी जाएगी.

मदद के दायरे में वो लोग भी आएंगे जो लोग कोरोना से बचाव के अभियान में लगे हैं या फिर किसी भी तरह से इस अभियान में जुड़े हैं. बता दें कि अब तक कोरोना वायरस की वजह से भारत में 2 लोगों की मौत हो चुकी है.

बता दें कि भारत में कोरोना वायरस (Corona Virus) के अब तक 82 मामले सामने आ चुके हैं. इनमें 2 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 10 मरीज स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं. कोरोना वायरस के चलते देश के कई राज्यों में स्कूल (school) कॉलेज (College) बंद कर दिए गए हैं.

पंजाब में एहतियातन सभी सरकारी और निजी स्कूल 31 मार्च तक बंद रहेंगे. सिर्फ वे स्कूल खुले रहेंगे, जहां परीक्षाएं चल रही हैं. राज्य के शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने शुक्रवार (13 मार्च) को यह जानकारी दी. मंत्री सिंगला ने राज्य में महामारी फैलने की स्थिति में लोगों से सावधानी बरतने और सतर्क रहने को कहा है.

मध्य प्रदेश में स्कूलों और कॉलेजों में अगले आदेश तक अवकाश घोषित किया गया है, वहीं सिनेमाघरों को 31 मार्च तक बंद किया गया है. उच्च शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव नीरज मंडलोई के अनुसार, सभी सरकारी और निजी महाविद्यालयों में आगामी आदेश तक अवकाश रहेगा. सामूहिक कार्यक्रम स्थगित रहेंगे मगर वार्षिक परीक्षा व सेमेस्टर परीक्षा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होंगी.

उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में सभी स्कूल, कॉलेजों को 22 मार्च तक के लिए बंद करने के निर्देश जारी किए हैं. मीडिया से बात करते हुए योगी ने कहा, “सभी स्कूल-कॉलेजों को 22 मार्च तक बंद करने का आदेश जारी किया गया है. निर्णय पर 20 मार्च को समीक्षा के बाद आगे फैसला लिया जाएगा. हालांकि, जिन स्कूलों में परीक्षाएं चल रही हैं, वहां परीक्षा के बाद निर्णय लागू होगा.”

बिहार में स्कूल-कॉलेज 31 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं, और बिहार दिवस के कार्यक्रम भी रद्द कर दिए गए हैं. सरकार ने सभी स्पोर्ट्स, इवेंट्स और कल्चरल इवेंट को भी रद्द कर दिया है.

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.