आने वाले वक्‍त में रेलवे टिकट की बुकिंग आपको खुद से करनी पड़ सकती है क्‍योंकि वेंडर और एजेंट की व्यवस्था खत्‍म होने वाली है. ये संकेत रेल मंत्री पीयूष गोयल के बयान से मिले हैं.

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने लोकसभा में टिकट बुक करने के लिए कहा कि वेंडर और एजेंट की व्यवस्था को खत्म करने की जरूरत है ताकि टिकटिंग प्रणाली को पूरी तरह पारदर्शी बनाया जा सके.

गोयल ने यह भी कहा कि अब सबके हाथ में मोबाइल है जिससे लोग टिकट बुक कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि सॉफ्टवेयर के इस्तेमाल से लोग बल्क टिकट निकालते थे और ऐसे लोगों पर कार्रवाई की गई है.

Image result for railway ticket agent

गोयल ने कहा कि अब वेंडर और टिकटिंग एजेंट की व्यवस्था खत्म करने की जरूरत है. लोगों के पास मोबाइल है और वे खुद टिकट निकाल सकते हैं.

किसी को मदद चाहिए तो वह मंत्रालय के टिकट केंद्रों पर जाकर टिकट निकलवा सकते हैं.

इसके साथ ही पीयूष गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेलवे की खाली जमीन पर 20,000 मेगावॉट सौर ऊर्जा उत्पादन करने का लक्ष्य दिया है. गोयल ने दावा किया कि भारतीय रेलवे विश्व की पहली रेलवे बनेगी जिससे जीरो प्रदूषण होगा.

रेल मंत्री ने कहा कि रेलवे जो अलग अलग विभागों में बंटी थी, विभागीय खींचतान से रेलवे में मतभेद रहता था, उस समस्या को समाप्त करने का साहस इस सरकार ने किया है.

Input : Aaj Tak

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.