मोदी सरकार आम लोगों और निवेशकों को सस्ते में सोना खरीदने का मौका दे रही है। पीएम मोदी सरकार की सोने में निवेश की सरकारी योजना सोवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond) के सातवें चरण में निवेश आज 2 दिसंबर से शुरू हो गया है। सोवरेन गोल्ड बॉन्ड में सातवें चरण में निवेश करने की अवधि 2 से 6 दिसंबर है।

खरीद सकते हैं सस्ते में सोना 
आरबीआई की सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत आप सस्ते में सोना खरीद सकते हैं। आपके पास सस्ते में सोना खरीदने के लिए पांच दिन का समय है।

सोना इतना पड़ेगा सस्ता
अभी सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने का भाव 39520 रुपये चल रह है। यानी प्रति ग्राम सोने का भाव सोने की बाजार कीमत 3,952 रुपये प्रति ग्राम है। वहीं इस स्कीम के तहत आप 3,795 रुपये प्रतिग्राम पर सोना खरीद सकते हैं। इसके अलावा डिजिटल मोड से पेमेंट करने पर 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट मिलेगी। यानी सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में ऑनलाइन निवेश करने वाले ग्राहकों के लिए एक ग्राम सोने की कीमत 3,745 रुपये पड़ेगी। यानी आप सोने में बाजार मूल्य से प्रति ग्राम 207 रुपये प्रति ग्राम कम कीमत पर गोल्ड में निवेश करेंगे। यानी 10 ग्राम सोने के हिसाब से 2,070 रुपये कम चुकाएंगे।

यहां से खरीद सकते हैं..
ये बॉन्ड बैंकों, डाकघरों, एनएसई और बीएसई के अलावा स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के जरिए खरीद सकते हैं। ये बॉन्ड बैंकों से ऑनलाइन भी खरीदे जा सकते हैं। इसके बाद बॉन्ड खरीदने का अगला यानी तीसरा चरण 5 अगस्त और चौथा चरण 9 सिंतबर को खुलेगा।

ये है नियम 
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीस के निवेश करने वाला व्यक्ति एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 500 ग्राम सोने के बॉन्ड खरीद सकता है। वहीं न्यूनतम निवेश एक ग्राम का होना जरूरी है। इस स्कीम में निवेश करने पर आप टैक्स बचा सकते हैं।

बॉन्ड लाने के पीछे कारण 
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम का मकसद सोने की फिजिकल डिमांड को कम करना है। इसके तहत सोना खरीदकर घर में नहीं रखा जाता है बल्कि बॉन्ड में निवेश के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है।

Input : Hindustan

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.