बे-मौसम बारिश ने दिन में ठंड बढ़ा दी है। हालांकि शुक्रवार की अपेक्षा शनिवार को अधिकतम तापमान में वृद्धि हुई। रात में बादल के कारण न्यूनतम तापमान भी बढ़ा है। यह 15.6 डिग्री तक पहुंच गया, लेकिन रविवार से यह लुढ़केगा। रात और सर्द होगी। सुबह के समय कोहरा भी घना होगा।

उधर, शनिवार को पटना में तड़के 4.00 बजे के आसपास फिर बारिश हुई। राज्य के अन्य हिस्सों में भी पानी पड़ा। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ बिहार के उत्तर-पश्चिम और दक्षिण-पश्चिम से होकर गुजरा है जिसके कारण बारिश हुई। इसका प्रभाव खत्म हो गया है, इसलिए अब बारिश की संभावना न के बराबर है।

रविवार से आसमान साफ होगा। अभी आसमान में बादलों का डेरा है, जिससे बारिश के बावजूद न्यूनतम तापमान में वृद्धि हुई है। आसमान साफ होते ही पूरे बिहार में न्यूनतम तापमान गिरेगा और ठंड और बढ़ेगी। शनिवार को दिन में पटना सहित बिहार के विभिन्न हिस्सों में बादलों के आने-जाने से धूप-छांव की स्थिति रही। बारिश के कारण शुक्रवार को 19 डिग्री पर पहुंचा अधिकतम पारा शनिवार को धूप के कारण 22 पर आ गया।

 

पटना में हुई 5.3 मिलीमीटर बारिश 
शुक्रवार से शनिवार तक पटना और आसपास 5.3 मिलीमीटर तक बारिश हुई। शुक्रवार को दिनभर रुक-रुक कर हुई बारिश के बाद शनिवार को तड़के चार बजे के आसपास गरज के साथ फिर पानी पड़ा। शनिवार को पटना का अधिकतम तापमान 22 डिग्री रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री कम है। वहीं न्यूनतम तापमान 15.6 रहा जो सामान्य से छह डिग्री अधिक है।

रफीगंज में सबसे अधिक पड़ा पानी
सूबे में 24 घंटे में सबसे अधिक 90 मिलीमीटर बारिश रफीगंज में हुई। इसके बाद हसनपुर पुर में 50, जबकि मुजफ्फरपुर, गौनाहा, रामनगर और वैशाली में 30 मिलीमीटर तक बारिश दर्ज की गइै।

दो विमान रद्द
मौसम में बदलाव का असर विमानों की आवाजाही पर पड़ने लगा है। एक जोड़ी फ्लाइटें रद्द हीं। दिल्ली-पटना-दिल्ली  एयर इंडिया की फ्लाइट संख्या 409/10 रद्द रही। शनिवार को पटना आने वाली इंडिगो की फ्लाइट 6ई7717 शाम 6.35 बजे की जगह रात 7.15 बजे आई। दिल्ली से आने वाली इंडिगो की फ्लाइट 6ई581 शाम 3.45 बजे की जगह शाम 4.12 बजे आई। इंडिगो का एक अन्य विमान बेंगलुरु से आने के क्रम में 20 मिनट लेट रहा। लखनऊ से आ रही इंडिगो की फ्लाइट 6ई342 लगभग 20 मिनट की देरी से उतरी। पटना से दिल्ली जाने वाली इंडिगो की फ्लाइट 6ई 508 एक घंटे की देरी से रवाना हुई।

 

Input: Live Hindustan

Pics: Madhav Kumar

 


Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD