नई दिल्ली । भारतीय रेलवे में वैसे तो टिकट बुक करने की सुविधा ऑनलाइन और ऑफलाइन दी गई है। लेकिन इनमें कम समय में टिकट बुक करना काफी परेशानी भरा साबित होता है। इसके लिए या तो एजेंट को पैसे देकर तत्काल टिकट बुक कराया जाता है। या फिर खुद ही टाइम से सिस्टम को ओपन कर नजर गढ़ाए रखनी होती हैं। हालांकि, इस परेशानी को दूर करने के लिए मुंबई स्थित एक स्टार्टअप कंपनी ने दावा किया है कि शॉर्ट टाइम में रेल टिकट बुक करने की यात्रियों की दुविधा को हल किया जा सकता है। इसके लिए कंपनी ने Railofy नाम की एक ऐप पेश की है।

यह ऐप फिलहाल मुंबई में ही पेश की गई है। यह यात्रियों को रेलवे की तत्काल टिकट बुक करने की सुविधा देता है। इसके लिए यात्रियों को 50 रुपये से लेकर 500 रुपये देकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। कंपनी ने दावा किया है कि एक बार रजिस्ट्रेशन करने के बाद यात्रियों को बिना किसी परेशानी के तत्काल टिकट करने की सुविधा मिलेगी। कंपनी के मुताबिक, इस ऐप को जल्द ही पूरे देश में उपलब्ध कराया जाएगा।

Railofy के अधिकारियों के मुताबिक, अगर आपका टिकट वेटिंग या RAC है तो कंपनी आपके लिए एयर टिकट अरेंज करेगी। इसका सीधा मतलब यह है कि अगर यात्रियों का तत्काल टिकट बुक नहीं हुआ है तो उन्हें फ्लाइट से यात्रा करने का मौका मिलेगा।

जी बिजनेस की रिपोर्ट के बताया गया है कि Railofy के प्रेजिडेंट अबराम अलापट्ट ने कहा है कि इस तरह का ट्रेवल इंश्योरेंस ऑफर एक अच्छा कदम है। इसके तहत यात्रियों को टिकट काउंटर्स और प्लेटफॉर्म्स पर लंबी लाइनों में नहीं लगना होगा। साथ ही एजेंट्स के चक्कर भी नहीं काटने होंगे। Railofy के को-फाउंडर ने बताया कि रेल टिकट का किराया टिकट में मौजूद वेटिंग लिस्ट नंबर और रेल यात्रा की दूसरी पर निर्भर करता है।

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD