देश की पहली कॉरपोरेट ट्रेन तेजस 23 नवंबर से अगले आदेश तक बंद रहेगी। लखनऊ-नई दिल्ली के बीच चल रही तेजस का संचालन आईआरसीटीसी के जिम्मे था। फ्लैक्सी किराए से महंगा सफर होने के कारण लोग ट्रेन में सीटें नहीं बुक करा रहे हैं। ऐसे में यात्रियों के अभाव में ट्रेन का संचालन बंद होने जा रहा है।

India 1st Private Train Lucknow Tejas Express full journey - YouTube

ढेरों सुविधाओं के बावजूद रेलवे प्रशासन यात्रियों को आकर्षित नहीं कर सका। ऐसे में रेलवे बोर्ड ने आईआरसीटीसी को 23 नवंबर से अगले आदेश तक ट्रेन को निरस्त करने के लिए आदेश दिए हैं। पहली बार लखनऊ से तेजस का संचालन चार अक्तूबर 2019 को शुरू हुआ था। रविवार को अंतिम बार तेजस सुबह साढ़े छह बजे लखनऊ से नई दिल्ली 200 के करीब यात्रियों को लेकर रवाना हुई।

Railways' first 'private' train Tejas posts Rs 70 lakh profit in first month of operations - The Hindu BusinessLine

दीपावली में भी खाली रहीं सीटें

मार्च में लॉकडाउन बाद तेजस ट्रेन का संचालन 17 अक्तूबर को शुरू हुआ था। उम्मीद थी दीपावली में यात्री मिलेंगे। पर, ऐसा हो नहीं सका, जबकि एडवांस में 10 दिन का आरक्षण बढ़ाकर एक महीने कर दिया गया। बावजूद यात्री नहीं मिलने वाली वजह से 14 नवंबर को तेजस को रद्द करना पड़ा।

Tejas Express Ahmedabad to Mumbai, Delhi to Lucknow IRCTC Train Route, Time Table, Ticket Price, Fare, Seat Availability: Check Details here

शताब्दी-लखनऊ मेल पर भी संकट

यात्रियों की कम संख्या से शताब्दी, लखनऊ मेल व एसी स्पेशल जैसे वीआईपी ट्रेनों का हाल खराब है। इन सभी ट्रेनों में हर चेयरकार से लेकर स्लीपर तक के खीटें खाली चल रही हैं। डायनमिक फेयर लागू होने के चलते केवल 40 फीसदी सीटों की ही बुकिंग हो रही है।

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD