इस साल 15 अगस्त को हमारा देश अपना 73 वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है जो गर्व की बात है। आजादी के बाद से लेकर अब तक इन 73 सालों में बहुत सारी चीजें बदल गई हैं और उनमें ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री भी शामिल है। आजादी के बाद से अब तक कारों में कई तरह के बदलाव आएं हैं और इस दौरान मार्केट में बहुत सी कारें लॉन्च हुईं। आज हम आपको भारत में लॉन्च हुई ऐसी ही 5 प्रतिष्ठित कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने देश का गौरव बढ़ाया है और दशकों तक भारतीय सड़कों पर राज किया है।

1. Hindustan Ambassador

Hindustan Ambassador को साल 1958 में भारतीय बाजार में लॉन्च किया गया था। यह कार भारत में बेहद ही पॉपुलर हुई और अपने समय की टॉप कारों की लिस्ट में भी शामिल हुई। इस कार को भारत में लॉन्च करने से पहले ब्रिटेन में मॉरिस ऑक्सफोर्ड के नाम से लॉन्च किया गया था। Ambassador को आम लोगों ने तो पसंद किया ही लेकिन इसे अलग पहचान भारत के राजनेताओं ने दी। जी हां यह कार भारतीय राजनेताओं के बीच काफी लोकप्रिय थी और विधायक से लेकर पूर्व राष्ट्रपतियों और प्रधानमंत्रियों के लिए Ambassador एक आधिकारिक कार बन गई थी। इस कार का केबिन काफी चौड़ा था और इसमें अच्छा-खासा स्पेस भी मिलता था। साल 2014 में आधिकारिक रूप से इस कार का प्रोडक्शन बंद कर दिया गया लेकिन आज भी इस कार को भारतीय सड़कों पर रफ़्तार भरते हुए देखा जा सकता है।

Independence Day: ये हैं वो 5 कारें जिन्होंने आजादी के बाद भारतीय सड़कों का गौरव बढ़ाया

2. Maruti 800

Maruti 800 देश की सबसे प्रतिष्ठित कारों में से मानी जाती है जिसने भारतीय ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री को एक नया आयाम दिया। आपको बता दें कि Maruti 800 एक एंट्री लेवल हैचबैक कार है जो भारत में बेहद ही पॉपुलर हुई थी और इसने बिक्री के कई रिकॉर्ड भी बनाए हैं। Maruti 800 को साल 1983 में लॉन्च किया गया था और ये वही कार है जिसने Maruti Suzuki को भारत में पकड़ बनाने में मदद की है। यह पहली ऐसी कार है जो न सिर्फ कम कीमत में खरीदी जा सकती थी बल्कि यह अपने ग्राहकों की सभी उम्मीदों पर भी खरी उतरी। इस कार का प्रोडक्शन साल 2014 में बंद कर दिया गया लेकिन इस कार ने बंद होने से पहले, 30 सालों से भी ज्यादा समय तक भारतीय सड़कों पर राज किया।

3. Tata Nano

Tata Nano का नाम सुनते ही भारतीयों की जुबान पर लखटकिया कार का नाम आ जाता है। Tata Nano रतन टाटा की एक महात्वाकांक्षी परियोजना में से एक है जिसका मकसद लोगों तक कम कीमत में कार पहुंचाना था। रतन टाटा ने इस कार को महज 1 लाख की कीमत में लॉन्च किया था। यह कार भारत की पहली माइक्रो हैचबैक थी जिसमें 4 लोगों के बैठने लायक स्पेस था। इस कार को साल 2009 में लॉन्च किया गया था जो दुनिया की सबसे सस्ती कार थी। शुरुआत में यह कार लोगों के बीच काफी पॉपुलर थी लेकिन फिर इस कार को रिस्पॉन्स मिलना कम होता गया। कंपनी ने इस कार में काफी बदलाव भी किए लेकिन आखिरकार घटती बिक्री के चलते साल 2019 में आधिकारिक तौर पर इस कार का प्रोडक्शन बंद कर दिया गया।

Tata Nano Car For Replacement Auto Spare Parts at Rs 1/piece ...

4. Premier Padmini (Fiat 1100)

Hindustan Ambassador की ही तरह प्रीमियम पद्मिनी भी एक प्रतिष्ठित और आईकॉनिक कार थी जिसे भारत में खूब पसंद किया गया। इस कार की बिक्री 1973 से भारत में शुरू की गई थी जो 1998 तक सुचारू रूप से चलती रही। यह कार अपने डिजाइन की वजह से काफी पॉपुलर हुई। भारत में वैसे तो इस कार का प्रोडक्शन पूरी तरह से बंद किया जा चुका है लेकिन आज भी अगर आप इन कारों को देखना चाहते हैं तो आपको यह महाराष्ट्र की सड़कों पर दिखाई दे जाएंगी। दरअसल महाराष्ट्र में इन्हें काली और पीली टैक्सी के रूप में आज भी देखा जा सकता है।

5. Maruti Gypsy

भारत में बाजार में मारुति जिप्सी आज भी एक बेहद ही पॉपुलर कार के तौर पर जानी जाती है। यह अपने जमाने का एक प्रतिष्ठित मॉडल है। भारत में इस एसयूवी को खूब पसंद किया गया और युवाओं के बीच यह मॉडल काफी पॉपुलर रहा। अगर इसकी परफॉर्मेंस की बात की जाए तो उस शहरी सड़कों पर यह कुछ खास कमाल नहीं दिखाती है लेकिन जब बात ऑफरोडिंग की आती है तो इस एसयूवी का परफॉर्मेंस काबिले तारीफ है। यह एक हल्की 4×4 मॉडल की ऑफ रोडर एसयूवी है जिसमें काफी सारा स्पेस भी मिलता है। मजबूत और पावरफुल होने के साथ ही इस एसयूवी को रैली प्रतियोगिताओं में भी इस्तेमाल किया गया जिसमें इसने उबड़ खाबड़ रास्तों, कीचड़ भरे रास्तों पर बेहतरीन परफॉर्मेंस दिखाई है। मारुति जिप्सी को भारतीय सेना में भी खूब पसंद किया जाता है क्योंकि इसमें कई सारे लोग एक साथ बैठ सकते हैं और आसानी से इन्हें एक जगह से दूसरी जगह ले जाया जा सकता है। यह एसयूवी किसी भी तरह के हालात में काम करने के लिए बेहद ही सक्षम है और यह आज भी भारतीय सड़कों का गौरव बढ़ा रही है।

Input : Dainik Jagran

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD