शादी पर होने वाले खर्चों की टेंशन सभी को होती है. एक ऐवरेज शादी निपटाने में भी लोगों का ब्लड प्रेशर हाई हो जाता है और बैंक में कैश लो… लेकिन अगर शादी करने पर सरकार की ओर से ही मोटी रकम मिलने लग जाए, तो सारी टेंशन झट से दूर हो जाएगी. असल में दुनिया में एक ऐसा देश भी है जो वहां के बैचलर लोगों को शादी करने के लिए एक बेहतरीन ऑफर दे रहा है. ये ऑफर कोई छोटा मोटा नहीं बल्कि लाखों का है.

Getting Married in Hamburg - Hamburg Welcome Portal - hamburg.com

हम बात कर रहे है जापान की. ऐसे तो जपान का नाम एडवांस टेक्नॉलजी के मामले में टॉप लिस्ट में आता है, लेकिन इस देश की पॉपुलेशन काफी कम है. इसलिए यहां की सरकार ने बैचलर्स को शादी के लिए मनाने का अनोखा तरीका निकाला है. इस ऑफर के अनुसार, सिंगल लोगों को शादी करने पर जापान की सरकार की तरफ से 4.20 लाख रुपए का कैश गिफ्ट दिया जाएगा. हालांकि इस ऑफर को हासिल करने के लिए भी कुछ टर्म्स एंड कंडीशंस भी रखे गए हैं. ये पैसा उन्हीं लोगों को मिलेगा जिनकी उम्र 40 साल से कम हो और उनकी कुल आय भी 38 लाख रुपए से कम होनी चाहिए.

Coronavirus: Changes to wedding rules 'under consideration' - BBC News

ये है वजह

रिपोर्ट्स की माने तो इस बेहतरीन स्कीम को अगले साल अप्रैल से शुरू किया जाएगा. जापान ये सब अपना पॉपुलेशन रेट बढ़ाने के लिए कर रहा है. वहां वर्कोहॉलिक लोग अपने काम को लेकर इतने सीरियस हैं कि या तो वो सिंगल ही रहना प्रेफर करते हैं या देर से शादी करते हैं. अब अगर शादी ही नहीं होगी तो पॉपुलेशन कैसे बढ़ेगी. यही कारण है कि जपान में बुजुर्गों की संख्या भी तेजी से बढ़ती जा रही है और नई जेनरेशन की शुरुआत नहीं हो पा रही है.

Source : TV9 Bharatvarsh

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD