इंसान भले ही कितना भी परेशान क्यों ना हो, एक अच्छा और सुखद संगीत उसकी हर परेशानी को दूर करने के लिए काफी होता है. हर कोई अपना पसंदीदार गाना सुनना चाहता हैं. वैसे तनाव में तो मन बहलाने के लिए गाना सुनना अच्छा लगता ही है, लेकिन कुछ लोग सैड सॉन्ग सुनना भी पसंद करते हैं. जब कोई प्यार में होता है तो उसे रोमांटिक गाने भागे हैं. आज हम आपको एक ऐसे गाने की बारे में बताने जा रहे हैं जिसे दुनिया का सबसे मनहूूस गाना माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि इस गाने को सुनकर लोग खुदकुशी कर लिया करते थे. गाने का खौफ कुछ ऐसा था की इस गाने पर 62 साल तक पाबंदी लगी रही.

बता दें कि हंगरी के एक संगीतकार रेजसो सेरेज ने वर्ष 1933 में ‘सैड संडे’ या ‘ग्लूमी संडे’ नामक एक गाना बनाया था. कहा जाता है यह गाना मोहब्बत से जुड़ा हुआ था और उस गाने में इतना दर्द था की सुनने वाले को अपना दर्द याद आ जाता था. जिसके बाद कई लोग इस गाने को सुनकर खुदकुशी कर मर गए. लगातार आत्महत्याओं की घटना के बाद लोग इस गाने को मनहूस मानने लगे और फिर इसे 62 साल के लिए बैन कर दिया गया.

खुदकुशी की घटना रोकने के लिए इस गाने को दुबारा से कंपोज किया गया. बावजूद इसके लोगों के खुदकुशी करने का सिलसिला खत्म नहीं हुआ. जिसके बाद इस गाने को साल 1941 में बैन कर दिया गया था. मगर साल 2003 में इस गाने से बैन हटा लिया गया. यह गाना आज भी यू ट्यूब पर है. कई लोग इस गाने को सुनने के बाद यह नहीं समझ पाते हैं कि आखिर इस गाने में ऐसा क्या था जो लोग इस गाने को सुनकर लोग आत्महत्या कर लिया करते थे. बताया जाता है कि इस गाने के लेखक रेजसो सेरेस अपनी प्रेमिका से बेहद प्यार करते थे.

Input: Live Hindustan

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD