कम कीमत में बेहतर और सारी सुविधाएं उपलब्ध कराने में मुजफ्फपुर ने राजधानी पटना को भी पीछे छोड़ दिया है। केंद्रीय आवास और शहरी गरीबी उन्मूलन मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार, सूबे के आरामदेह शहरों में मुजफ्फरपुर दूसरे नंबर पर है। पहले पर भागलपुर, तीसरे पर बिहार शरीफ और चौथे पर राजधानी पटना है। स्वास्थ्य, शिक्षा से लेकर यात्री सुविधाओं में गुणात्मक सुधार हो रहा है।

sahu-pokhar
Shumit Raaz

केंद्रीय आवास और शहरी गरीबी उन्मूलन मंत्रालय ने विभिन्न सुविधाओं और उसपर आने वाले खर्च की तुलनात्मक अध्ययन करते हुए देश के प्रमुख शहरों की सूची (आरामदेह शहरों की रिपोर्ट 2018)जारी की है। इसमें बिहार के सभी बड़े जिलामुख्यालयों को शामिल किया गया था। रिपोर्ट के अनुसार इसमें आवश्यक आवश्यकताओं से लेकर विलासिता संबंधी जरूरतों को भी रखा जाता है।

अन्य शहरों से उस पर होने वाले खर्च व उपलब्धता का तुलनात्मक अध्ययन किया जाता है। हाल के वर्षों में मुजफ्फरपुर में आवासीय सेक्टर में काफी विकास हुआ है। अपार्टमेंट की संख्या बढ़ी है। वहां की सुविधाएं भी बड़े शहरों के बराबर दी जा रही है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी काफी काम हुए हैं। कई गंभीर रोगों का इलाज भी अब यहां संभव हो पाया है। एक अस्पताल के मालिक ने बताया कि अब दिल्ली और गुड़गांव के भी कई बड़े अस्पतालों के डॉक्टर महीने में एक से दो दिन यहां बैठते हैं।

पढ़ाई व इलाज की बेहतर सुविधा : एयरपोर्ट को छोड़कर परिवहन की सारी सुविधाएं यहां है। इंजीनियरिंग, मेडिकल कॉलेज, ट्रिपल आईटी की सुविधाएं भी है। कोचिंग संस्थानों से लेकर सरकारी कॉलेजों में भी दाखिले के लिए यहां कई जिलों से छात्र आते हैं।

कुछ इस तरह तैयार किया गया शहरों का डाटा

आवास और शहरी गरीबी उन्मूलन मंत्रालय ने जून 2017 में देशभर में इस पर काम किया। इसमें आसानी से रहने का सूचकांक तैयार करने के लिए चार स्तंभ पर काम हुआ। इसमें संस्थागत, सामाजिक, आर्थिक और भौतिक सुविधाओं को 15 श्रेणियों में बांटा गया। इसमें शासन, पहचान और संस्कृति, शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा, अर्थव्यवस्था, आवासीय परिसर, सार्वजनिक खुली जगह, परिवहन और गतिशीलता, सुनिश्चित जलापूर्ति, बिजली, अपशिष्ट जल प्रबंधन, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, शक्ति और पर्यावरण आदि शामिल था।

Input : Live Hidustan

(हम ज्यादा दिन WhatsApp पर आपके साथ नहीं रह पाएंगे. ये सर्विस अब बंद होने वाली है. लेकिन हम आपको आगे भी नए प्लेटफॉर्म Telegram पर न्यूज अपडेट भेजते रहेंगे. इसलिए अब हमारे Telegram चैनल को सब्सक्राइब कीजिए)

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD