फलों (Fruits) का सेवन करना सेहत के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होता है. दरअसल फलों में ढेर सारे विटामिन्स (Vitamins), मिनरल्स (Minerals) और पौष्टिक तत्व होते हैं, जो शरीर को तंदरुस्त और सेहतमंत बनाए रखने में मदद करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि फलों को सही समय पर खाना बॉडी (Body) के लिए बहुत जरूरी होता है. किसी भी वक्त फलों को सेवन करने से ये शरीर को गंभीर रूप से नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. बेवक्त खाई गई चीज शरीर पर उल्टा असर करती है. इसका मतलब ये है कि असमय खाया गया फल शरीर को फायदा नहीं बल्कि नुकसान पहुंचाता है. आइए आपको बताते हैं कि किन फलों को आपको रात में बिल्कुल नहीं खाना चाहिए नहीं तो ये आपके लिए नुकसानदायक हो सकते हैं.

हिंदी न्यूज़ - बच्चों के लिए क्या है ...

Tophealth News की खबर के अनुसार रात में विटामिन सी युक्त खट्टे फलों का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए. खट्टे फल यानी कि सिट्रस फ्रूट. दरअसल नींबू, संतरा, मौसमी सहित ये सिट्रस फल अम्‍लीय (एसिडिक) होते हैं. रात में सोने से पहले खट्टे फलों का सेवन करने से किसी भी व्यक्ति को एसिडिटी की समस्या हो सकती है और जिस व्यक्ति को गैस व पेट से जुड़ी समस्याएं रहती हैं उसे तो बिल्कुल भी रात को खट्टी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.

रात में खट्टे फलों का सेवन करने से होने वाले नुकसान

रात में खट्टे फलों का सेवन करने से खांसी और गले में दर्द जैसी समस्या हो सकती है.

रात में सिट्रस फूड के सेवन से खांसी और कफ भी बन सकता है.

सोने से ठीक पहले विटामिन सी का सेवन नींद में कमी पैदा कर सकता है.

रात में सिट्रस फूड का सेवन करने से वजन कम करने में भी मुश्किल होती है.

रात को सिट्रस फूड का सेवन करने से शरीर में पानी की मात्रा बढ़ती है जिसके कारण बार-बार टॉयलेट जाना पड़ सकता है.

आयुर्वेद के अनुसार रात को खट्टे फलों के सेवन से वात दोष बढ़ता है.

खट्टे फल अम्लीय होते हैं. इसका मतलब है कि ये आपके सीने में जलन पैदा कर सकते हैं. इसके अलावा बहुत से लोग इस बात को नहीं जानते होंगे कि सिट्रस फूड को खाने के दस मिनट बाद उन्हें अपने दांतों को ध्यान से ब्रश करना चाहिए क्योंकि ये दांतों को सड़ा भी सकते हैं. दांतों को नष्ट करने वाला प्राथमिक पदार्थ बैक्टीरिया द्वारा उत्पादित एसिड होता है लेकिन बैक्टीरिया को एसिड में किण्वित करने के लिए बैक्टीरिया को थोड़ा समय लगता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Muzaffarpur Now इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD