गुवाहाटी : श्रीराम जन्मभूमि अयोध्या में मंदिर निर्माण के लिए तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। आगामी 5 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों मंदिर निर्माण के लिए विधिवत भूमि पूजन होना है। मंदिर की नींव में डालने के लिए देशभर की कई नदियों काजल और पवित्र स्थानों की मिट्टी को अयोध्या भेजने का क्रम भी जारी है।

इसी कड़ी में मंगलवार को मां कामाख्या मंदिर से रज कलश अयोध्या भेजा गया। कामाख्या मंदिर के प्रमुख तथा पुजारियों के मंत्रोच्चार तथा पूजा के साथ विश्व परिषद के नेताओं ने माता के मंदिर से रज कलश ग्रहण किया। इस मौके पर विश्व हिंदू परिषद पूर्वोत्तर, गुवाहाटी क्षेत्र संगठन मंत्री दिनेश तिवारी, विश्व हिंदू परिषद गोशक्षा के केंद्रीय मंत्री उमेश चंद्र पोरवाल, प्रांतीय मंत्री विश्व हिंदू परिषद पल्‍लव पाराशर, उमापति तथा महानगर मंत्री चंदन राभा उपस्थित थे।

Image may contain: one or more people and outdoor, text that says "KAMAKHYA TEMPLE"

आपको बता दें कि अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर के भूमिपूजन की तैयारियां अंतिम चरण में हैं।  पांच अगस्त को होने वाले भूमि पूजन कार्यक्रम की मेजबानी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे।  इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई हस्तियां मौजूद रहेंगी।  हालांकि, सीएम योगी को छोड़कर और किसी भी प्रदेश के मुख्यमंत्री को बुलाया नहीं गया है।

भूमिपूजन के दौरान 50-50 लोगों के अलग-अलग ब्लॉक में करीब 200 लोग मौजूद होंगे।  50 की संख्या में देश के बड़े साधु-संत मौजूद रहेंगे, 50 की संख्या में देश के बड़े नेता और आंदोलन से जुड़े लोग रहेंगे।  इनमें लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, उमा भारती और कल्याण सिंह के साथ साध्वी ऋतंभरा और विनय कटियार भी कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे।

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD