मुजफ्फरपुर : सरकार ने आदेश दिया है कि ऐसे लोग जो राशन कार्ड की अर्हता रखते हों परंतु उनके पास राशन कार्ड नहीं है, उन्हें भी सहायता राशि दी जाएगी। इसके लिए जीविका द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में सर्वेक्षण कार्य किया जा रहा है।

समाहरणालय में बैठक कर डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने पदाधिकायिों को इसमें तेजी लाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि अभी तक ग्रामीण क्षेत्रों में 55 हजार 647 परिवारों का सर्वेक्षण किया जा चुका है। सर्वेक्षित परिवारों में से अभी तक 42 हजार 630 की डाटा इंट्री का कार्य पूरा हो चुका है। शेष का हर हाल में गुरुवार तक इंट्री पूरा कर लिए जाने का निर्देश दिया गया है।

यह कार्य एनआइसी में दो पालियों में तथा प्रखंडों में बीडीओ के सहयोग से जीविका के बीपीएम द्वारा तथा डीआरसीसी में कराया जा रहा है। इसके अलावा शहरी क्षेत्रों में नगर निगम एवं तीनों नगर पंचायतों में राशन कार्ड से वंचित कुल सर्वेक्षित परिवारों की संख्या लगभग 11 हजार 702 है। जिसमें से लगभग 11 हजार 382 की इंट्री कराई जा चुकी है। बैठक में आरटीपीएस पर अस्वीकृत आवेदनों की डीएम ने समीक्षा की। जिसके बाद कहा कि अस्वीकृत आवेदनों में से एक लाख पांच हजार 635 आवेदनों को स्वीकृत किया गया था। इनमें से 95 हजार आवेदनों का आधार और बैंक खाता की इंट्री करा दी गई है। इसको भी शीघ्र पूरा करने का निर्देश दिया। बैठक में नगर आयुक्त मनेश कुमार मीणा, अपर समाहर्ता राजेश कुमार, जिला आपूर्ति पदाधिकारी महमूद आलम, जिला पंचायतीराज पदाधिकारी मो. फैयाज अख्तर, डीआइओ नवीन कुमार सुमन, अनुमंडल पदाधिकारी पूर्वी कुंदन कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी पश्चिमी अनिल कुमार दास, डीपीआरओ कमल सिंह सहित सभी जिलास्तरीय पदाधिकारी उपस्थित थे। इसके अलावा सभी प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़े थे।

Input : Dainik Jagran

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD