मार्केट कैपिटल के लिहाज से देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Limited) अब दुनिया की 40वीं सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई है. इसके साथ ही, रिलायंस इंडस्ट्रीज 210 अरब डॉलर (15 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा) का मार्केट कैप छूने वाली भारत की पहली कंपनी बनी. रिलायंस इंडस्ट्रीज कच्चा तेल, रिफाइनरी, पेट्रो रसायन, रिटेल और टेलिकॉम सेक्टर में काम करने वाली देश की प्रमुख कंपनी है. दुनियाभर में बाजार मूल्यांकन के हिसाब से रिलायंस 40वीं सबसे मूल्यवान कंपनी है.

Mukesh Ambani

रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर एनएसई इंट्रा-डे पर गुरुवार को 2,344.95 रुपये के अपने सर्वकालिक रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया और कारोबार के अंत में 7.29 फीसदी की बढ़त के साथ 2,319 रुपये पर बंद हुआ. NSE पर ReliancePP के शेयर में 10 फीसदी का अपर सर्किट लगा और यह 1,393.7 रुपये के ऑल-टाइम हाई पर बंद कर हुआ. इससे इंट्रा-डे में कंपनी का मार्केट कैप 15.45 लाख करोड़ रुपये यानी 210 अरब डॉलर के स्तर पर पहुंच गया.

बाजार बंद होने पर RIL का मार्केट कैप 208.3 अरब डॉलर था. मार्केट एनालिस्ट के मुताबिक, यह पहली बार है जब किसी भारतीय कंपनी ने 200 अरब डॉलर के मार्केट कैप को पार किया है. मार्केट एनालिस्ट के मुताबिक, रिलायंस इंडस्ट्रीज वर्तमान में दुनिया की 40वीं सबसे मूल्यवान कंपनी है और यह Exxon Mobil, पेप्सिको, SAP, Oracle, Pfizer और Novartis जैसी कंपनियों से आगे है. आरआईएल एशिया की शीर्ष 10 सबसे मूल्यवान कंपनियों में भी शामिल है.

mukesh ambani net worth: Mukesh Ambani becomes fifth-richest in the world as net worth swells past $75 billion - The Economic Times

ReliancePP या पार्टली पेड-अप शेयरों ने केवल तीन महीनों में 4.4 गुना से अधिक की छलांग लगाई है. यह इश्यू 4 जून, 2020 को बंद हुआ था और निवेशकों को प्रत्येक पार्टली पेड-अप शेयरों के लिए 314.25 रुपये का भुगतान करना पड़ा. 19 जून, 2020 को रिलायंस ने 150 अरब डॉलर के मार्केट कैप को पार किया था और इसने 60 दिनों के कम समय में इन्वेस्टर वैल्यू में 60 अरब डॉलर का इजाफा किया है.

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD