क्लासिक रेट्रो लुक वाली बाइक निर्माता कंपनी Royal Enfield की बाइक्स का भारतीय बाजार में प्रतिष्ठित इतिहास रहा है और ये वर्तमान में युवाओं की पसंद बनी हुई है। अब भविष्य में इलेक्ट्रिक वाहनों का समय आएगा और उन्हीं को मार्केट और सड़कों पर देखा जाएगा। इसको देखते हुए रॉयल एनफील्ड क्लासिक को ब्रिटिश कंपनी Electric Classic Cars (ECC) ने इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल में तब्दील किया है।

यूके की Electric Classic Cars (ECC) पुरानी कारों को इलेक्ट्रिक व्हीकल में तब्दील करने के लिए जानी जाती है। पहली बार ऐसा हुआ है जब इन्होंने किसी मोटरसाइकिल को इलेक्ट्रिक बनाया और रिजल्ट काफी सही नजर आ रहा है। Royal Enfield Classic 350 में बड़ी बैटरी पैक और इलेक्ट्रॉनिक सर्किट को छोड़कर अलग करने के लिए कुछ और नहीं किया गया है। Bennetts UK की रिपोर्ट के अनुसार, यह बाइक सामान्य रॉयल एनफील्ड की बाइक जितनी ही पावरफुल है।

पावर और स्पेशिफिकेशन की बात की जाए तो इसमें वाटर-कूल्ड बड़ी हब मोटर दी गई है। यह 10kW की एक स्थिर पावर उत्पादन करने के साथ 12kW में रेटेड पीक आउटपुट का उत्पादन करता है जो कि करीब 16 Hp के जितनी है। बताया जा रहा है कि यह बाइक सिर्फ 3 सेकंड में 50-65 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ सकती है और 5 सेकंड में 80 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ सकती है। वहीं अगर अधिकतम रफ्तार की बात की जाए तो यह बाइक 112 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकती है। वहीं अगर रेंज की बात की जाए तो यह इलेक्ट्रिक क्लासिक सिंगल चार्ज पर करीब 130 किमीतक की दूरी तय कर सकती है। इस बाइक में 4 बैटरी पैक दिए गे हैं जो कि 10kWh की ज्वाइंट चार्ज क्षमता वाले हैं। फास्ट चार्जर की मदद से इसे 90 मिनट में फुल चार्ज किया जा सकता है और फिलहाल सामान्य चार्जिंग समय पता नहीं चला है, लेकिन वह इससे ज्यादा होगा।

Input: Dainik Jagran

rama-hardware-muzaffarpur

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD