बच्चों के साथ ट्रैवल करना कई बार बेहद परेशानी भरा हो जाता है. रोड ट्रिप पर बच्चों के साथ होने से जिम्मेदारी भी ज्यादा बढ़ जाती है. बड़े लोग अपनी रोड ट्रिप के लिए चिप्स, पफ, नमकीन, पॉपकॉर्न और चॉकलेट पैक कर लेते हैं लेकिन जब आप अपने बच्चों के साथ ट्रैवल कर रहे हों तो ऐसा नहीं हो पाता. हालांकि ज्यादातर पैरेंट्स इन स्नैक्स को अपने बच्चों के नखरों को संभालने का एक शानदार जरिया समझते हैं.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस तरह के कुछ फूड् आइटम्स ट्रैवलिंग के दौरान बच्चों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकते हैं और उनके साथ-साथ आपकी भी परेशानी बढ़ा सकते हैं. अगर आप भी बच्चों के साथ किसी रोड ट्रिप पर जा रहे हैं, तो ऐसे में आपको बच्चों को खिलाने के नियम जरूर जानने चाहिए और साथ ही कुछ ऐसे रोचक उपाय भी जो बच्चों को लंबे समय तक पेट भरा रखने में आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो.

चिपचिपि और उल्टी-सीधी चीजों से बचें

आपके बच्चे जेली को बड़ी खुशी के साथ खाते हैं, जो फ्लेवर्स से तो भरपूर होती है लेकिन पोषक पदार्थों के नाम पर उनमें कुछ भी नहीं होता. साथ ही इनमें शुगर की मात्रा भी बहुत ज्यादा होती है. जेली और ऐसे दूसरे फूड्स बच्चे के पेट में दर्द पैदा सकते हैं. ऐसे में ट्रैवलिंग के दौरान अपने बच्चों के लंच बॉक्स में उनके पसंदीदा फलों को ही रखें.

पफ्ड स्नैक्स और प्रोसेस्ड फूड

चिप्स, पफ्ड स्नैक और प्रोसेस्ड फूड के सेवन से आपके बच्चों को पोषक तत्व तो नहीं मिलते, उल्टा फैट अधिक मिलता है. साथ ही ये स्नैक्स आपके बच्चे के पेट को फुला सकते हैं, जिससे उन्हें लूज मोशन, पेट दर्द की समस्या भी हो सकती है. इसलिए ट्रैवलिंग के दौरान खाने के लिए हेल्दी रोल बनाएं और उन्हें ऐसे पैक करें कि आपके बच्चे बिना किसी परेशानी के उन्हें खा सकें. इससे वह लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस करेंगे. आपके बच्चे भी उसे पसंद करें इसके लिए रोल में उनकी पसंदीदा सब्जियां और टॉपिंग्स डालें.घर पर बनाएं बच्चों के लिए हेल्दी बार

बाजार में कई तरह के बार मौजूद होते हैं जो पोषण से भरे हुए होने का दावा करते हैं लेकिन इनमें चीनी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जो यात्रा के दौरान ब्लड शुगर बढ़ाने और जल्दी-जल्दी टॉयलेट लगने की समस्या पैदा कर सकती है. ऐसे में खुद से अपने बच्चों के लिए बार और स्नैक्स बनाना ज्यादा बेहतर है क्योंकि तब आप यह जानते हैं कि आप अपने बच्चे को क्या खिला रहे हैं. अपने बच्चों के लिए हेल्दी और टेस्टी बार बनाने के लिए आप चॉकलेट, पीनट बटर, पीनट्स जैसी चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

हाइड्रेट रहना न भूलें

लोग अकसर ट्रैवलिंग के दौरान अपनी भूख प्यास को लेकर कंफ्यूज रहते हैं. इसका कारण यह है कि ट्रैवलिंग के दौरान सुंदर दृश्यों का आनंद लेते समय वह स्नैक्स खाना पसंद नहीं करते हैं. ऐसे में ज्यादा मंचिंग के दौरान वह पानी पीना भी भूल जाते हैं. ऐसे में बेहतर है कि आप अपनी खुद की पानी की बोतल ले जाएं ताकि आप ट्रैवल के दौरान हाइड्रेटेड रहें.

Input : News18

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD