भारत के सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) सहित पांच खिलाड़ियों को खेल रत्‍न मिलेगा. इनके नामों पर खेल मंत्रालय ने आखिरी मुहर लगा दी है. क्रिकेट से रोहित शर्मा, पैरा एथलीट मरियप्‍पन, टेबल टेनिस से मनिका बत्रा, रेसलिंग से विनेश फोगाट और हॉकी से रानी रामपाल को इस अवॉर्ड से नवाजा जाएगा. यह पुरस्‍कार इंटरनेशनल स्‍तर पर खिलाड़ी के पिछले चार साल के प्रदर्शन के आधार पर दिया जाता है.

Image may contain: one or more people, people playing sport and outdoor

रोहित की बात करें तो पिछले साल वर्ल्‍ड कप में उन्‍होंने 5 शतक जड़े थे और उससे पहले भी उनके बल्‍ले से लगातार रन निकल रहे हैं. खेल रत्‍न के अलावा 13 को द्रोणाचार्य अवॉर्ड दिया जाएगा. वहीं 15 को ध्‍यानचंद पुरस्‍कार देने का फैसला किया गया. वहीं 27 खिलाड़ियों को अर्जुन अवॉर्ड दिया जाएगा.

चौथे क्रिकेटर बनेंगे रोहित शर्मा

रोहित शर्मा खेल रत्‍न का सम्‍मान पाने वाले चौथे क्रिकेटर बनेंगे. सचिन तेंदुलकर, एमएस धोनी (MS Dhoni) और विराट कोहली इस सम्‍मान को पहले हासिल कर चुके हैं. सचिन ने 1997-1998, धोनी ने 2007 और कोहली को 2018 में यह सम्‍मान मिला था.

जान‍ें खेल रत्‍नों का प्रदर्शन 

रोहित शर्मा जहां लगातार शानदार बल्‍लेबाजी कर रहे हैं, वहीं विनेश फोगाट ने 2018 में कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स और एशियाड में गोल्‍ड मेडल जीता था. मरियप्‍पन ने 2016 पैरालिंपिक में टी42 में गोल्‍ड मेडल जीता था.

टेबल टेनिस स्‍टार मनिका बत्रा ने कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में गोल्‍ड और एशियाड में ब्रॉन्‍ज मेडल जीता था. रानी रामपाल खेल रत्‍न पाने वाली तीसरी हॉकी खिलाड़ी हैं. उनसे पहले धनराज पिल्‍लै और सरदार सिंह को यह सम्‍मान मिल चुका है.’

समारोह पर कोरोना का प्रभाव

कोरोना (Coronavirus) के खतरे को देखते हुए राष्ट्रीय खेल पुरस्कार समारोह इस साल पहली बार ऑनलाइन आयोजित हो सकते हैं, जिसमें सभी विजेता अपने-अपने स्थानों से 29 अगस्त को लॉग इन करके अपने नामों की घोषणा होते हुए सुनेंगे. महामारी के कारण जून में मंत्रालय को पुरस्कारों के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा कराने की तिथि को बढ़ाने के लिए बाध्य होना पड़ा था.

Input : News18

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD