भोपाल. मध्य प्रदेश की राजनीति में गाय (Cow) एक बार फिर केंद्र बिंदु में है. इसकी वजह है मध्य प्रदेश सरकार का वह अहम फैसला जो जल्द ही लागू होने जा रहा है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार सुबह ऐलान किया कि मध्य प्रदेश में गौ कैबिनेट (Cow cabinet) का गठन होने जा रहा है. ये फैसला सूबे में गौधन के संरक्षण और संवर्धन के लिए लिया गया है. गौ कैबिनेट में पशुपालन, वन, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, राजस्व, गृह और कृषि विभाग को शामिल किया गया है. गौ कैबिनेट के गठन के साथ ही इसकी बैठक का दिन और स्थान भी तय हो गया है. गौ कैबिनेट की पहली बैठक गोपाष्टमी के दिन 22 नवंबर को दोपहर 12 बजे गौ अभ्यारण सालरिया आगर मालवा में आयोजित की जाएगी.

​सीएम शिवराज सिंह चौहान ने एक ​ट्वीट कर लिखा- प्रदेश में गोधन संरक्षण और संवर्धन के लिए ‘गौकैबिनेट’ गठित करने का निर्णय लिया गया है. पशुपालन, वन, पंचायत व ग्रामीण विकास, राजस्व, गृह और किसान कल्याण विभाग गौ कैबिनेट में शामिल होंगे. पहली बैठक 22 नवंबर को गोपाष्टमी पर दोपहर 12 बजे गौ अभ्यारण, आगर मालवा में आयोजित की जाएगी.

गाय को लेकर कांग्रेस भी रही संजीदा

गायों के संरक्षण के लिए बीजेपी और कांग्रेस दोनों की संजीदगी सामने आती रही है.यह और बात है कि गाय अभी भी सड़कों पर आवारा घूमने को मजबूर हैं. शिवराज सरकार से पहले कमलनाथ की सरकार में भी गायों के संरक्षण को लेकर कई कदम उठाए गए. तत्कालीन मुख्यमंत्री कमलनाथ ने प्रदेश की 1000 गौशालाओं के उन्नयन का फैसला लिया था. यह भी तय किया गया था कि सड़कों पर आवारा घूमने वाली गायों को गौशालाओं में शिफ्ट किया जाएगा. लेकिन ऐसा हो नहीं सका और सैकड़ों गाय अभी भी सड़कों पर आवारा ही घूम रही हैं.

आमने सामने बीजेपी कांग्रेस

गायों को लेकर शिवराज सरकार के नए फैसले पर अब सियासत भी शुरू हो गई है. एक तरफ जहां कांग्रेस ने इस पर सवाल उठाते हुए कहा कि बीजेपी गायों के संरक्षण के बजाय उनके संरक्षण का दिखावा ज्यादा करती है बजाय कैबिनेट के गठन के सरकार को वाकई में गाय संरक्षण पर ध्यान देना चाहिए. वहीं बीजेपी ने इस पर पलटवार करते हुए कहा है कि कांग्रेस गायों के संरक्षण के नाम पर राजनीति करती रही है जबकि बीजेपी ऐसा नहीं करती. गौ कैबिनेट के गठन से गायों के संरक्षण में फायदा होगा.

लव जिहाद के लिए कानून

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार के लव जिहाद पर कानून बनाने की घोषणा के बाद अब बीजेपी शासित दूसरे राज्य भी लव जिहाद पर कानून बनाने का ऐलान कर रहे हैं. इसके तहत ही उपचुनाव में बड़ी जीत के बाद शिवराज सिंह सरकार ने भी लव जिहाद पर कानून बनाने का निर्णय लिया है. इस कानून को जल्द ही अमलीजामा पहनाया जा सकता है.

Source : News18

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD