पटना. बिहार में आने वाले विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly elections) के मद्देनजर हर राजनीतिक दल अपने-अपने तरीके से दावे-प्रतिदावे कर रहे हैं. वे इस बात के भी आकलन करने में लगे हैं कि किस पार्टी की क्या स्थिति रहने वाली है. इसी क्रम में बिहार के एक बड़े नेता, जो आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव (RJD President Lalu Prasad Yadav) और वर्तमान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish Kumar) के भी करीबी माने जाते हैं, उन्होंने भविष्यवाणी की है कि बिहार का अगला मुख्यमंत्री नीतीश कुमार नहीं बनेंगे. इस नेता के बयान ने बिहार का सियासी तापमान इतना चढ़ा दिया कि बीजेपी और जेडीयू दोनों ही दल इनपर हमलावर हो गए.

RJD नेता ने बताई ये वजह

दरअसल RJD के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवानंद तिवारी (Shivanand Tiwary) ने नीतीश कुमार को लेकर भविष्यवाणी करते हुए कहा कि आने वाले दिनों में भारतीय जनता पार्टी बिहार के मुख्यमंत्री का चेहरा बदल सकती है और सीएम नीतीश की जगह किसी और चेहरे को प्रोजेक्ट कर सकती है. इसलिए संभव है कि अगला मुख्यमंत्री नीतीश कुमार न हों.

इस बात की आशंका जताने के पीछे की वजह बताते हुए शिवानंद तिवारी कहते हैं कि पिछले 15 सालों से नीतीश कुमार बतौर CM राज्य की कमान संभालते रहे हैं और उनको लेकर प्रदेश की जनता में अविश्वास भर चुका है. वहीं ये यह भी कहते हैं कि हिंदी पट्टी में बिहार ही एक ऐसा राज्य बचा है जहां सीधे तौर पर BJP सत्ता पर काबिज नहीं है. इस वजह से भी आनेवाले दिनों में BJP नीतीश कुमार की जगह किसी और को मुख्यमंत्री के चेहरे के तौर पर सामने ला सकती है.

चढ़ा बिहार का सियासी पारा

जाहिर है आरजेडी नेता की इस भविष्वाणी पर बिहार का सियासी पारा चढ़ गया और BJP और JDU के लोग खुलकर शिवानंद तिवारी पर हमलावर हो गये. जेडीयू नेता और बिहार के सूचना एवं प्रसारण मंत्री नीरज कुमार कहते हैं कि शिवानंद तिवारी नीतीश कुमार की चिंता छोड़ें, RJD की चिंता करें. अगर वो ऐसा करेंगे तो इसका लाभ उन्हें और उनकी पार्टी दोनों को होगा.

BJP ने भी बोला हमला

वहीं, BJP के कद्दावर नेता और बिहार के पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव और BJP के ही युवा विधायक नितिन नवीन ने भी शिवानंद तिवारी पर जोरदार पलटवार किया है. नंद किशोर यादव ने कहा कि शिवानंद तिवारी को अपनी ओर अपनी पार्टी की चिंता करनी चाहिए हमारे गठबंधन का वो फिक्र ना करें.

BJP विधायक नितिन नवीन ने कहा कि शिवानंद तिवारी इस तरह का बयान देकर सियासत में खोई अपनी ज़मीन को वापस पाना चाह रहे हैं, लेकिन अब उन्हें वो कामयाबी हासिल नहीं होने वाली है. राज्य की जनता ऐसे नेताओं और उनकी पार्टी से कोसों दूर हो चुकी है.

Input : News18

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD