चेक बुक बैंक में ही पड़ा रहा और खाते से उड़ा लिये गये रुपये। लिफाफा बंद और खत गायब वाली यह कहावत बिहार के भोजपुर जिला स्वास्थ्य समिति के साथ हुई है। समिति के खाते से करीब ढाई लाख रुपये की अवैध निकासी कर ली गयी। पैसे की निकासी तीन चेक के माध्यम से की गयी है। हैरत की बात यह रही कि जिन तीन चेकों के माध्यम से रुपये की निकासी की गयी है, वे अभी बैंक में लिफाफा बंद चेक बुक में हैं। मामला सामने आने के बाद स्वास्थय समिति की ओर से नवादा थाने में प्राथमिकी दर्ज करा दी गयी है।

जिला स्वास्थय समिति के लेखा प्रबंधक के बयान पर दर्ज प्राथमिकी में बैंक ऑफ बड़ौदा की कतिरा शाखा पर धोखाधड़ी कर रुपये गायब करने का आरोप लगाया गया है। इसमें कहा गया है कि जिला स्वास्थय समिति का बैंक ऑफ बड़ौदा की कतिरा शाखा में बचत खाता है। उस खाते से अलग-अलग चेक के जरिए करीब 2 लाख 42 रुपये की निकासी कर ली गयी है। इसके तहत पांच जनवरी को 49 हजार और 13 जनवरी को एक चेक से 96, 330 और दूसरे चेक से 96,750 रुपये की निकासी की गयी है। जबकि, बैंक द्वारा उक्त चेक जारी नहीं किये गये हैं। प्राथमिकी के अनुसार जिन चेकों के जरिए रुपये की निकासी की गयी है, वह चेक बुक अभी बैंक में ही पड़ा है।

ब्रांच मैनेजर ने स्वीकारी चेक बुक बैंक में होने की बात
स्वास्थ्य समिति के खाते से करीब ढाई लाख रुपये की निकासी का मामला काफी पेचीदा हो गया है। इधर, बैंक ऑफ बड़ौदा की कतिरा ब्रांच द्वारा चेक बुक ब्रांच में ही होने की बात स्वीकार की गयी है। इससे मामला और भी गंभीर हो गया है। डीएम द्वारा भी इस मामले में जिला स्वास्थ्य समिति से जानकारी मांगी गयी है।  डीएम द्वारा स्वास्थ्य समिति से चेक बुक संख्या 000076 से 000090 के संबंध में जानकारी की मांग की गयी थी। पूछा गया था कि चेक बुक किस शाखा के पास है और लिफाफा में बंद है या नहीं? बैंक ऑफ बड़ौदा की महावीर टोला शाखा द्वारा भी चेक संख्या 000076 के बारे में पूछा गया था कि इसे जारी किया गया है या नहीं। इसकी जांच में स्वास्थ्य समिति को पता चला कि उक्त चेक बुक कतिरा शाखा में है। इसे लेकर सिविल सर्जन द्वारा कतिरा शाखा से जानकारी मांगी गयी। कतिरा ब्रांच के सीनियर मैनेजर द्वारा चेक बुक ब्रांच में और लिफाफा में बंद होने की बात स्वीकार की गयी है।

बैंक में ही थी स्वास्थ्य समिति की दो चेक बुक
जिला स्वास्थ्य समिति के सचिव सह सिविल सर्जन द्वारा चेक बुक के संबंध में जानकारी मांगी गयी थी। इसके जवाब में बैंक ऑफ बड़ौदा की कतिरा ब्रांच द्वारा 8 जनवरी को जानकारी दी गयी। इसमें कहा गया है कि आपके अनुरोध पर चेक बुक संख्या 000076 से 000090 और चेक बुक संख्या 000091 से 000105 जारी किया गया है। दोनों चेक बुक लिफाफा में बंद और कतिरा ब्रांच में सुरक्षित है।

इधर, स्वास्थ्य समिति के खाते से करीब ढाई लाख रुपये की निकासी होने से प्रशानिक महकमे में हड़कंप मचा है। वहीं बैंक प्रबंधन पर भी सवाल उठने लगे हैं। सबसे बड़ा सवाल यह कि लिफाफा बंद चेक बुक बैंक में है, तो फिर उसी बुक के चेक से रुपये की निकासी कैसे हो गयी?

Input: Live Hindustan

rama-hardware-muzaffarpur

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD