है’दराबाद की म’हिला प’शु चि’कित्सक के साथ हुए सा’मूहिक दु’ष्क’र्म और ह’त्या के चा’रों आ’रोपी एन’काउं’टर में मा’रे गए हैं। जानकारी के मुताबिक पु’लिस पुूछताछ के लिए चा’रों आ’रोपियों को घ’टनास्थल लेकर आयी थी, जहां से चारों आ’रोपियों ने भागने की कोशिश की तो ते’लंगाना पु’लिस ने चा’रो आ’रोपियों को ए’नकाउं’टर में मा’र डाला।

https://twitter.com/SwamiGeetika/status/1202825711586725889

हैदराबाद की डॉक्टर को तो इंसाफ मिल गया। लेकिन, बिहार के बक्सर और समस्तीपुर में हुई बिल्कुल वैसी ही घटी घटना के आरोपी कब पकड़े जाएंगे? कब पुलिस उन मृत युवतियों को इन्साफ दिला सकेगी?

बक्सर-समस्तीपुर में हुई थी हैदराबाद जैसी ही घटना

बता दें कि हैदराबाद में महिला डॉक्टर के साथ हुई हैवानियत का मामला अभी ठंडा भी नहीं हुआ था कि बिहार के बक्सर और फिर दूसरे दिन समस्तीपुर में ठीक वैसी ही घटना को अंजाम दिया। लेकिन, इन मामलों में पुलिस अबतक आरोपियों को तलाश नहीं सकी है।

बक्सर में जहां एक अधजली युवती की लाश मिली थी, जिसके साथ दुष्कर्म किए जाने के बाद हत्या कर पेट्रोल से जलाने की आशंका जताई जा रही है, उस मामले में पुलिस का कहना है कि जांच रिपोर्ट में दुष्कर्म की बात सामने नहीं आई है, युवती को अपनों ने ही जलाया है। तो आखिरकार वो अपने कौन हैं? जिस तरह से घटना को अंजाम दिया गया है, वो साफ इंगित कर रहा है कि उसके साथ पहले दुष्कर्म किया गया, फिर उसे जलाया गया।

वहीं समस्तीपुर में भी एक युवती का अधजला शव बरामद किया गया। इस घटना में भी दुष्कर्म के बाद पेट्रोल से युवती को जिंदा जला दिया गया। हालांकि, पुलिस पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही स्थिति स्पष्ट होने की बात कह रही। अब तक महिला की पहचान नहीं हो सकी है।

वारिसनगर थाना क्षेत्र के गोही चौर में तंबाकू के खेत से पुलिस ने महिला का अधजला शव बरामद किया। उसकी उम्र 20-22 वर्ष थी। हाथों में नीले रंग की मोटी चूड़ी और पैर रंगा है। सूचना के बाद देर शाम पटना से फोरेंसिक साइंस लेबोरेटरी (एफएसएल) की दो सदस्यीय टीम पहुंची। टीम ने पुलिस के साथ घटनास्थल पर जाकर जांच की। कई नमूने इकट्ठा कर पटना ले गई। वहां से जलाने की कोई सामग्री नहीं मिली। पुलिस दोनों घटनाओं में तहकीकात में जुटी है, लेकिन अबतक उसके हाथ किसी तरह का सुराग नहीं लगा है।

बक्सर की घटना के पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा बक्सर के इटाढ़ी थाना क्षेत्र में दो दिसंबर को मिली एक महिला की अधजली लाश की पोस्टमार्टम की रिपोर्ट आ गयी है। इसमें कहीं से दु्ष्कर्म या सामूहिक दुष्कर्म की बात की पुष्टि नहीं होती है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के साथ ही एफएसएल की शुरुआती स्तर की रिपोर्ट भी प्राप्त हो गयी है, जिसमें कई बातों का खुलासा हुआ है।

सीआइडी के एडीजी विनय कुमार ने बक्सर जिला पुलिस को मामले का खुलासा करने, मृत युवती की पहचान करने और आरोपितों की जल्द गिरफ्तारी करने को लेकर खास दिशा-निर्देश दिया है। समें कहा गया है कि बक्सर जिले में पिछले एक महीने के दौरान किसी महिला के अपहरण या लड़की के भगाने या दहेज उत्पीड़न से जुड़े जितने भी मामले दर्ज हुए हैं, उन सभी की समीक्षा करें, ताकि इस मामले की तह तक पहुंचा जा सके और मृत महिला की पहचान जल्द हो सके।

इसके अलावा इस स्थान और आसपास के इलाकों से पिछले दिनों हुए तमाम पहलू या घटनाओं की गहन जांच करने का भी आदेश दिया है। सीआइडी की एक विशेष टीम भी इस कांड का खुलासा करने में खासतौर से जुटी हुई है। बिहार के जल संसाधन मंत्री संजय झा ने कहा-

हैदराबाद गैंगरेप के दोषियों के एनकाउंटर पर बिहार के जल संसाधन मंत्री ने कहा कि मुझे अभी मामले की पूरी जानकारी तो नहीं है। उन्होंने कहा कि ऐसे अपराध करने वाले को कड़ी से कड़ी सजा मिलनी चाहिए।

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD