बिहार में एक बार फिर से आसमान से आफत बरसी है। आज फिर आकाशीय बिजली गिरने से 6 लोगों की मौत हो गयी। लखीसराय में ठनका गिरने से जहां 2 लोगों की मौत हुई है वहीं गया, बांका, जमुई और समस्तीपुर में वज्रपात से एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है।

गुरुवार को बिजली गिरने से 26 लोगों की मौत हो गई थी। राज्य के 8 जिलों में भारी बारिश और आंधी के दौरान दो दर्जन से अधिक लोगों की मौत हो गई थी।कल समस्तीपुर में सबसे ज्यादा 7 लोगों की मौत हो गयी जबकि इसके अलावा पटना में 6 लोगों की जान गई थी।पूर्वी चंपारण जिले में 4 और कटिहार जिले में 3 लोगों की मौत हुई थी। शिवहर और मधेपुरा में 2-2 जबकि पूर्णिया और पश्चिमी चंपारण जिले में एक-एक लोगों की जान वज्रपात से गई थी। पटना के दुल्हन बाजार में आसमानी बिजली की चपेट में आने से पांच लोगों की मौत हुई थी।

वहीं 25 जून को बिहार के 23 जिलों में 100 लोगों की मौत हुई थी इसमें गोपालगंज में वज्रपात से 13, मधुबनी में 8, भागलपुर में 9,पूर्णिया में 9, बांका में 5, मोतिहारी में 5, दरभंगा में 5,खगड़िया और जमुई में 3-3,मोतिहारी में 2 लोगों की मौत हो गई थी। नरकटियागंज में 2 लोगों की मौत हुई थी। किशनगंज में सगे भाईयों में वज्रपात गिर गया जिससे मौत हो गई। सुपौल में 2, किशनगंज में 1, सीतामढ़ी में 1, शिवहर में 1 शख्स समेत 98 लोगों की मौत वज्रपात से हुई थी। मृतकों को 4-4 लाख रुपए मुआवजा देने का निर्देश सीएम नीतीश कुमार ने दिया था। इसके साथ सीएम नीतीश, पीएम मोदी समेत कई नेताओं ने मौत पर शोक जताया था।

इससे पहले आपदा प्रबंधन विभाग ने राज्य के कई इलाकों में वज्रपात को लेकर अलर्ट जारी किया था। मौसम विभाग की तरफ से लगातार बिहार में बारिश का अलर्ट जारी किया गया था। मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि बिहार के ज्यादातर जिलों में अगले 4 दिनों तक बारिश होगी। भागलपुर और बांका जिले में फिलहाल मौसम बेहद खराब है और यहां लगातार वज्रपात की चेतावनी जारी की जा रही है।

Input : First Bihar

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD