बिहार विधानसभा में मंगलवार को हुए हंगामे और विपक्ष के नेताओं को जबरन बाहर निकाले जाने को लेकर विपक्ष आक्रामक तेवर अपनाए हुए है। महागठबंधन ने इसे लेकर आज (शुक्रवार, 26 मार्च) बंद का आह्वान किया है। इस दौरान यातायात सहित कई सेवाएं प्रभावित हो सकती हैं। ऐसे में लोगों को बाहर निकलने से पहले खास ख्‍याल रखने की जरूरत है।

कृषि कानूनों के खिलाफ किसान संगठनों की ओर से भारत बंद का आह्वान भी आज किया गया है और इस तरह बिहार में बंद का दोहरा असर देखने को मिल सकता है। किसान संगठनों ने हालांकि स्‍पष्‍ट किया है कि इस दौरान पेट्रोल पंप, मेडिकल स्‍टोर, जनरल स्‍टोर जैसी जरूरत की सुविधाएं खुली रहेंगी। किसान संगठनों का भारत बंद सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक रहेगा।

बिहार में आरजेडी नीत महागठबंधन ने बंद का आह्वान विधानसभा में मंगलवार को हुई घटना के विरोध में किया है, जब सदन में सशस्त्र पुलिस विधेयक 2021 को लेकर जमकर हंगामा हुआ था। स्थिति को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को सदन में बुलाया गया, जिन्‍होंने विपक्ष के विधायकों को जबरन सदन से बाहर निकाला। आरजेडी ने किसानों के बंद को भी समर्थन प्रदान किया है।

आरजेडी नेता तेजस्‍वी तेजस्‍वी यादव ने गुरुवार को ट्वीट कर कहा, ‘बिहार विधानसभा में सीएम द्वारा लोकतंत्र का चीरहरण, विधायकों की पिटाई, बेरोजगारी, महंगाई, किसान बिल के विरुद्ध 26 मार्च को पूरे महागठबंधन ने बिहार बन्द का आह्वान किया है।’

बंद के दौरान रेल और सड़क यातायात प्रभावित हो सकता है। दुकानों और डेयरी जैसी जगहें बंद कराई जा सकती हैं। सार्वजनिक स्‍थलों पर भी तालाबंदी देखने को मिल सकती है, जिसे देखते हुए लोगों को एहतियात बरतने की सलाह दी जाती है।

Input: Times Now

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD