कोविशील्ड (Covishield) की 20-20 लाख खुराक लेकर दो विमान शुक्रवार की सुबह मुंबई हवाई अड्डे से ब्राजील (Brazil) और मोरक्को के लिए रवाना हुए. भारत (India) दुनिया के सबसे बड़े दवा निर्माता देशों में शामिल है और कोरोना वायरस (Corona Virus) का टीका खरीदने के लिए कई देशों ने इससे संपर्क किया है. कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में भारत के योगदान को लेकर ब्राजील के राष्‍ट्रपति जेयर बोलसोनारो अभिभूत नजर आए. उन्‍होंने हनुमान जी की तस्वीर ट्वीट करके भारत को धन्‍यवाद दिया. साथ ही उन्‍होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी शुक्रिया अदा किया.

ब्राजील के राष्‍ट्रपति जेयर बोलसोनारो (Jair M Bolsonaro) ने शुक्रवार को कहा, “नमस्कार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. ब्राजील इस महामारी के दौर में आप जैसे महान साथी को पाकर सम्मानित महसूस कर रहा है. कोरोना वैक्सीन को भारत से ब्राजील पहुंचाने के लिए धन्यवाद.” उन्होंने हिंदी में अलग से धन्यवाद भी लिखा.

बोलसोनारो ने पीएम मोदी को लिखा था पत्र

गौरतलब है कि जनवरी के पहले पखवाड़े में ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो ने एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन की खेप के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखा था. इस पत्र में उन्‍होंने भारत से जल्द से जल्द वैक्सीन की 20 लाख डोज उपलब्ध कराने की गुजारिश की थी. रिपोर्ट के मुताबिक वैक्सीन की अनुपलब्धता के चलते ब्राजील अन्य क्षेत्रीय देशों की तुलना में टीकाकरण के मामले में काफी पिछड़ रहा था.

ब्राजील पहुंचीं वैक्सीन की 20 लाख खुराकें

सीएसएमआईए की तरफ से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, ‘‘सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा तैयार कोविशील्ड टीके की 20 लाख खुराक लेकर एक विमान छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (सीएसएमआईए) से ब्राजील के लिए और 20 लाख खुराक लेकर दूसरा विमान मोरक्को के लिए रवाना हुआ.’’

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री ने भी दिया धन्यवाद

इससे पहले बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने अपने देश को उपहार के रूप में कोविड-19 के टीके की 20 लाख से अधिक खुराक उपलब्ध कराने पर भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का धन्यवाद व्यक्त किया है. भारत ने गुरुवार को ‘कोविशील्ड’ टीके की 20 लाख से अधिक खुराक औपचारिक रूप से बांग्लादेश को सौंपीं थी. शेख हसीना ने ढाका विश्वविद्यालय के शताब्दी वर्ष के मौके पर आयोजित एक अंतर्राष्ट्रीय ऑनलाइन सम्मेलन में गुरुवार को कहा कि मैं उपहार के रूप में टीका भेजने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का धन्यवाद व्यक्त करती हूं.

Input: tv9 Bharatwarsh

rama-hardware-muzaffarpur

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD