चुनाव आयोग के कैप सर्वे में एक और रोचक बात सामने आयी है। गत आम चुनाव में आयोग ने सात राष्ट्रीय आईकॉन बनाये थे। लेकिन सर्वे में शामिल लोगों को एमएस धौनी का संदेश ही सबसे अधिक याद रहा। सबसे अधिक 34.4 फीसदी लोगों ने एमएस धौनी को सबसे लोकप्रिय आईकॉन बताया।

9.2 फीसदी लोगों ने मैरीकॉम, 11.5 फीसदी लोगों ने सानिया नेहवाल, 25.8 फीसदी ने आमिर खान, 1.5 फीसदी ने अमिताभ बच्चन, 0.3 फीसदी ने शारदा सिन्हा, 0.2 फीसदी ने विराट कोहली को प्रभावशाली बताया जबकि 0.4 फीसदी ने अन्य के नाम बताये।

24 फीसदी लोगों को वोटर रजिस्ट्रेशन में रुचि नहीं

सर्वे में 24 फीसदी लोग ऐसे मिले जिन्हें वोटर आईकार्ड बनवाने में कोई रुचि ही नहीं है। सर्वे में शामिल व वोटर आईकार्ड से वंचित 43 फीसदी लोगों ने कहा कि उन्हें वोटर आईकार्ड बनाने की प्रक्रिया की जानकारी ही नहीं है। 22.4 फीसदी ने कहा कि प्रक्रिया इतनी जटिल है कि वे नहीं बनवा पाये वहीं 9.8 फीसदी वोटर आईकार्ड से वंचित लोगों ने कहा कि उनके पास आवासीय प्रमाण पत्र नहीं है, जिसके कारण उनका वोटर आईकार्ड नहीं बन पाया।

आम चुनाव में 24 फीसदी वोटर थे शहर से बाहर

सर्वे में शामिल वोट न करने वाले 37.4 फीसदी वोटर ने बताया कि वोटरलिस्ट से उनका नाम ही गायब था, जिस कारण वे वोट नहीं कर पाये। वहीं 24.2 फीसदी लोगों ने बताया कि चुनाव के दौरान वे शहर से बाहर होने के कारण वोट देने से वंचित रह गए। दो फीसदी लोगों ने बताया कि उन्हें बूथ के बारे में जानकारी नहीं मिल पायी जबकि तीन फीसदी लोगों ने कहा कि बूथ अधिक दूर होने के कारण वे वोट करने नहीं गए। सात फीसदी लोगों ने कहा कि असुरक्षित महसूस करने के कारण वे बूथ पर वोट देने नहीं गए। वहीं 12 फीसदी लोगों ने इस प्रश्न का कोई उत्तर नहीं दिया।

55 फीसदी वोटरों को नोटा की जानकारी नहीं

सर्वे में यह बात भी सामने आई की गत आमचुनाव में शामिल 55 फीसदी लोगों को नोटा विकल्प की जानकारी नहीं थी। 24.8 फीसदी लोगों ने बताया कि जब वे वोट कर रहे थे, उन्होंने नोटा विकल्प को देखा,वहीं 16 फीसदी लोगों ने कहा कि वे नोटा वोट के बारे में पढ़े हैं और उन्हें इसकी जानकारी है। वहीं वीवी पैट के बारे में भी नकारात्म जानकारी मतदाताओं ने दी। 49.3 फीसदी लोगों ने कहा कि वोट करने के बाद वे वीवी पैट देखने के लिए नहीं रुके, 36.8 फीसदी लोगों ने कहा कि उन्होंने वीवी पैट में देखा की वोट किसे पड़ा है। 13 फीसदी लोगों ने कहा कि उन्होंने इसके बारे में कहीं पढ़ा व सुना है।

Input : Hindustan

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD