शनिवार का दिन हनुमान जी के साथ-साथ न्याय के देवता शनिदेव का दिन होता है और इसलिए अधिकतर लोग यही कोशिश करते हैं कि शनिवार (Saturday) को उनसे कोई गलती ना हो और शनिदेव (Shani Dev) की कृपा उन पर बनी रहे. इसका कारण ये है कि शनि और शनिवार को लेकर लोगों के मन में कई तरह की शंकाएं होती हैं और बहुत से लोग तो शनिवार के दिन को शुभ (Unlucky) भी नहीं मानते.

लेकिन हकीकत ये है कि शनिदेव सिर्फ गलतियों की सजा देते हैं और गरीबों और बुजुर्गों से अच्छा व्यवहार करने वालों के साथ वे हमेशा अच्छा करते हैं. इतना ही नहीं हनुमान जी (Lord Hanuman) के भक्तों को शनिदेव कोई कष्ट नहीं पहुंचाते. इसलिए शनिवार को शनिदेव के साथ-साथ हनुमान जी की भी पूजा और हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa) का पाठ करना चाहिए.

शनिवार को इन 3 का दिखना है बेहद शुभ

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार अगर शनिवार के दिन सुबह-सुबह आपको ये 3 चीजें दिख जाएं तो समझिए आपका शनिवार काफी शुभ होने वाला है. शनिवार की सुबह इन 3 चीजों के दिखने का मतलब है कि शनिदेव की आप पर कृपा है:

1. निर्धन व्यक्ति- ज्योतिष शास्त्र (Jyotish) के मुताबिक शनिवार की सुबह अगर कोई निर्धन व्यक्ति या भिखारी (Beggar) आपके दरवाजे पर आता है या फिर अगर सड़क पर चलते वक्त आपको कोई भिखारी दिखाई देता है तो इसे शुभ संकेत माना जाता है. शनिवार के दिन ऐसे निर्धन व्यक्ति को दान देकर उसकी मदद अवश्य करें. ऐसा करने से शनिदेव आप से प्रसन्न होंगे और आपके भाग्य को बेहतर बनाएंगे. लेकिन शनिवार के दिन भूल से भी किसी गरीब या भिखारी का निरादर न करें वरना शनि के प्रकोप का सामना करना पड़ सकता है.

2. सफाई कर्मचारी- अगर शनिवार की सुबह आपको सड़क पर सफाई कर्मचारी झाड़ू लगाते हुए नजर आ जाए तो इसे भी शुभ संकेत के तौर पर देखा जाता है. इस दौरान सफाई कर्मचारी को कुछ रूपये या काले रंग का कपड़ा जरूर दें. ऐसा करने से शनिदेव की कृपा आप पर बरसती है और जिस काम के लिए आप घर से बाहर जा रहे हैं उसमें सफलता मिलती है. इसके अलावा आपके सारे कार्य भी निर्विघ्न पूरे हो जाते हैं.

3. काला कुत्ता- शनिवार को काला कुत्ता दिख जाए तो परेशान होने की बजाए खुश होना चाहिए क्योंकि यह किसी परेशानी का नहीं बल्कि शुभ और मंगलकारी संकेत है. कुत्ता शनिदेव का वाहन है और शनिवार को अगर आपको काला कुत्ता दिख जाए तो उसे तेल या घी लगी हुई रोटी या फिर बिस्किट आदि जरूर खिलाएं. इससे ना केवल शनि देव बल्कि राहु-केतु भी प्रसन्न होते हैं.

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD