बिहार सरकार के लाख दावों के बाद भी सराकरी स्कूलों की दशा बदलने का नाम नहीं रही है. ताजा मामला बिहार की राजधानी पटना से जुड़ा है जहां शहर के बीचों-बीच स्थित हज भवन के पास सड़क पर स्कूल (School) लगी. इलाके में स्थित प्राथमिक विद्यालय (Primary School) में मंगलवार की रात हुई भारी बारिश कयामत बनकर आ गई जिसके बाद मजबूरन सड़क पर पाठशाला लगी. सड़क के फुटपाथ पर चल रहे इस स्कूल में क्लास 1 से 5 तक के बच्चों ने पढाई की. इस दौरान आसपास से तेज रफ्तार से गाड़ियां गुजरती रहीं.

स्कूल की शिक्षिका के अलावे अभिभावक भी आसपास में ही बैठे रहे ताकि बच्चों को किसी गाड़ी से ठोकर ना लग जाए. अभिभावकों ने बताया कि हर साल बारिश आते ही यह स्कूल जलमग्न हो जाता है और स्कूल जाने के लिए सारे रास्ते बंद हो जाते हैं. शौचालय से लेकर चापाकल तक डूब चुका है और क्लास रूम जाना तो बच्चों के लिए मौत के मुंह में जाना ही होगा.

स्लम बस्ती के इन बच्चों की परेशानी सुननेवाला कोई नहीं है जबकि कई बार शिक्षकों ने स्कूल में मिट्टीकरण और ईंट भरने के लिए पत्र भी लिखा है. वीवीआईपी इलाका घोषित होने के बाद भी यहां के इस स्कूल की दुर्दशा नहीं बदल पाई है, जबकि सचिवालय से इस स्कूल की दूरी महज 500 मीटर है. स्कूल की शिक्षिका से लेकर बच्चों तक को परेशानी है और इसी हालत में बच्चे पढाई कर रहे हैं और शिक्षक पढाई करवा रहे हैं.

रिपोर्ट- रजनीश कुमार (News18)

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD