आपके मन में आइडिया कभी भी और कहीं से भी आ सकते हैं. इस बार एक आइडिया ऐसा आया है कि आप हैरान रह जाएंगे. शायद आपको पसंद भी आ जाए. अब शादी में कैश पैसे देने के लिए लिफाफा खोजने या गिफ्ट भी खोजने की जरूरत नहीं है. बस अब कोई भी गूगल पे (Google Pay) या फोनपे (PhonePe) का इस्तेमाल करके सीधे दूल्हा-दुल्हन के बैंक अकाउंट्स में पैसा ट्रांसफर कर सकता है. मदुरै में एक परिवार ने शादी के निमंत्रण कार्ड पर गूगल पे और फोन पे के क्यूआर कोड छापकर एक नए आइडिया को आगे बढ़ाया है. IANS की खबर के मुताबिक, इस परिवार ने अपनी बेटी की शादी में आए मेहमानों और जो महामारी के कारण शादी में शामिल नहीं हो सके, उन लोगों को तोहफा देने का एक आसान ऑप्शन दिया है.

रविवार को ही शादी हुई और कार्ड हो गया वायरल 

खबर के मुताबिक, दुल्हन की मां टी.जे. जयंती ने बताया कि करीब 30 लोगों ने इस ऑप्शन का इस्तेमाल कर शादी का गिफ्ट दिया. जयंती मदुरै में जननी ब्यूटी पार्लर चलाती हैं. उन्होंने कहा कि यह पहली बार है, जब हमारे परिवार में इस तरह का प्रयोग किया गया. यह शादी रविवार को हुई है और निमंत्रण कार्ड (Wedding Card) वायरल हो गया है. जयंती ने कहा कि मेरे पास इसे लेकर बहुत सारे फोन आ रहे हैं. इसकी तरह मेरे भाई और परिवार के दूसरे लोगों के पास भी सोमवार सुबह से बहुत सारे फोन आ रहे हैं.

ऑनलाइन शादी देखने वालों को खाना डिलीवर कराया 

बीत साल कोरोना वायरस महामारी के चलते शादी या किसी फंक्शन को ऑनलाइन करने से लेकर टेक्नॉलॉजी की मदद से कई नए-नए आइडिया लोग अपना रहे हैं. पिछले महीने एक नवविवाहित जोड़े ने अपने उन रिश्तेदारों और दोस्तों के घर पर शादी की दावत का खाना डिलीवर कराया था, जिन्होंने उनकी शादी को ऑनलाइन देखा था.

क्या है क्यूआर कोड

क्यूआर कोड यानी Quick Response Code. यह वर्गाकार बारकोड की तरह होता है. इसमें ज्यादा इन्फोर्मेशन जमा किया जा सकता है. क्यूआर कोड एक तरह से मशीन रिडेबल लेबल होता है. जिसे कंप्यूटर आसानी से रीड कर लेता है. क्यूआर कोड का इस्तेमाल किसी प्रॉडक्ट को ट्रैक करने या उसे पहचानने में किया जाता है. इसकी मदद से पैसे पेमेंट भी किए जाते हैं.

Source : Zee News

rama-hardware-muzaffarpur

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD