लगन के शुरू होते ही कोरोना एक बार फिर शादी समारोह में खलल डालने लगा है। प्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामले को देखते हुए राज्य सरकार ने शादी समारोहों के लिए नई कोरोना गाइडलाइन जारी की है। इसके तहत समारोह में अधिकतम सौ लोग ही शामिल हो सकते हैं।

सरकार की गाइडलाइन आने के साथ ही शादी समारोहों को लेकर किचकिच शुरू हो गई है। कोरोना लॉकडाउन के कारण पहले से परेशान डीजे, टेंट-पंडाल वाले, बग्घी वाले, फूल कारीगर, हलुवाई अब फिर से नई परेशानी से जूझ रहे हैं। वे लोग भुखमरी के कगार पर पहुंचने की गुहार लगाने लगे हैं। जिन परिवारों में शादी हो रही है, वहां परेशानी सबसे ज्यादा बढ़ गई है।

निमंत्रण पत्र बांट चुके आयोजकों का अब कोरोना की नई गाइडलाइन देखकर हाथ-पांव फूल गया है। सामाजिक प्रतिष्ठा को देखते हुए आमंत्रितों को रोकने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं। उधर, बैंक्वेट हॉल, मैरिज हॉल और होटलों के संचालक आयोजकों को आमंत्रितों की संख्या कम करने की सलाह दे रहे हैं। सौ से ज्यादा आमंत्रितों के शामिल होने पर कार्रवाई का डर इन्हें सता रहा है।

प्रतिदिन पांच करोड़ का नुकसान
बैंक्वेट हॉल, मैरिज हॉल, मैरिज गार्डेन, होटलों आदि में आमंत्रितों की संख्या कम होने के कारण नुकसान की आशंका से सहमे हुए हैं। ऑल बिहार टेंट डेकोरेटर्स वेलफेयर एसोसिएशन के महासचिव नॉलेज कुमार ने कहा कि नई गाइडलाइन से लगन में हर दिन लगभग पांच करोड़ रुपये का नुकसान होने की आशंका है।

पटना में बैंक्वेट हॉल, मैरिज हॉल, मैरिज गार्डेन आदि की संख्या लगभग ढाई हजार है। इसके अलावा बड़े-छोटे होटलों की संख्या भी सात से आठ सौ के बीच हैं। अप्रैल में शादी समारोह कोरोना लॉकडाउन के कारण नहीं होने से नवंबर-दिसंबर में शादी समारोहों की संख्या बढ़ गई है। दिन और रात की शिफ्ट में पहले ही बुकिंग हो चुकी है। अब कई लोग इसे स्थगित और रद्द करने और अपना एडवांस वापस मांगने लगे हैं। सुबह से ही शादी आयोजकों से बकझक और बहस हो रहा है। यह परेशानी अगले कुछ दिनों तक जारी रहेगा।

होटल इंडस्ट्री पर गहराएगा संकट
नए गाइडलाइन से होटल संचालक भी परेशान हैं। संचालकों की तरफ से शुक्रवार को शादी की बुकिंग कराने वालों को फोन कर आमंत्रितों की संख्या घटाने का आग्रह किया जा रहा है। होटल विंडसर के संचालक नरेन्द्र प्रसाद कहते हैं कि नई गाइडलाइन से एक बार फिर होटल इंडस्ट्री पर संकट गहराएगा।

होटल चलाना मुश्किल हो जाएगा। होटल मौर्या के फ्रंट ऑफिस मैनेजर गिरीश सिन्हा ने कहा कि हमलोग बुकिंग कराने वालों को फोन करके कम लोगों को बुलाने और टाइमिंग में हेर-फेर करने का आग्रह कर रहे हैं। कई आयोजकों को वन डे शादियों की जगह एक दिन शादी और दूसरे दिन रिसेप्शन करने की सलाह दे रहे हैं।

सीएम को त्राहिमाम संदेश
सड़क पर बैंड-बाजा और लाइट पर लगी रोक के बाद कारोबारियों ने मुख्यमंत्री को त्राहिमाम संदेश भेजा है। नई गाइडलाइन आने के बाद बिहार बैंड वेलफेयर एसोसिएशन ने मुख्यमंत्री को भेजे संदेश में बैंड और लाइट वालों ने रोड पर रोक हटाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि बीते नौ महीने से बिना रोजगार जीवनयापन कर रहे हैं उनके समक्ष पहले से भुखमरी संकट है। अब नए रोक से यह गहरा जाएगा।

शहर में शादी समारोह में बैंड बाजार और लाइट के व्यवसाय से हजारों लोग जुड़े हुए हैं। बैंड संचालक बता रहे हैं कि गुरुवार को पाबंदी लगने के बाद बुकिंग रद्द कराने वालों की बाढ़ आ गई है। लोग अपने पैसा वापस मांग रहे हैं। पहले लिए कर्ज अभी पूरा चुका नहीं है नई आर्थिक मुसीबत सामने खड़ी हो गई।

Input: Live Hindustan

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD