मुजफ्फरपुर : सदर अस्पताल में अब राशन कार्डधारियों को निशुल्क और आम मरीजों को 1634 रुपये में डायलिसिस सुविधा मिलेगी। शनिवार को डीएम प्रणव कुमार और सीएस डॉ. एसपी सिंह ने संयुक्त रूप से इसका शुभारंभ किया। जिलाधिकारी ने कहा कि इस सुविधा के लिए दूसरे शहर में जाना पड़ता था या फिर निजी अस्पताल के भरोसे रहना पड़ता था। अब गरीबों, जरूरतमंदों को इससे काफी मदद मिलेगी। उन्होंने सीएस के साथ प्रबंधक प्रवीण कुमार से कहा कि एक सप्ताह के अंदर मातृ-शिशु सदन (एमसीएच) को पूरी तरह से चालू कर दिया जाए। वह कभी भी आकर निरीक्षण कर सकते हैं। राउंड ओ क्लॉक पूछताछ, इलाज, प्रबंधन की ओर से एक प्रतिनिधि यहां पर रहना चाहिए।

पांच किडनी मरीजों के लिए व्यवस्था, जरूरत पर बढ़ाए जाएंगे बेड

सदर अस्पताल परिसर में मातृ-शिशु सदन के ऊपरी तल पर डायलिसिस सेवा मिलेगी। सीएस ने कहा कि एक साथ यहा पाच किडनी मरीजों की डायलिसिस हो सकेगी। आवश्यकता पड़ने पर बेड बढ़ाए जाएंगे। कार्यकारी एजेंसी के बिजनेस हेड निशात ने डीएम को व्यवस्था की जानकारी दी। पहले दिन किसी भी मरीज की डायलिसिस नहीं हो पाई। सोमवार से यह सेवा मिलेगी। मौके पर एसीएमओ डॉ.विनय शर्मा, डॉ.सीके दास, डॉ.एके पांडेय, शहरी टीकाकरण प्रभारी डॉ.शंभू कुमार, यूएनडीपी के अजय कुमार, डीपीएम बीपी वर्मा, डॉ.सतीश कुमार, बिहार को-ऑडिनेटर रौशन कुमार, सदर अस्पताल के लेखापाल विपिन पाठक आदि थे।

नरमा एपीएचसी में एचआइवी जांच

बोचहां प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नरमा में कैंप लगाकर 113 लोगों की एचआइवी जांच की गई जिसमें 30 गर्भवती महिलाएं शामिल थीं। कैंप में डॉ. खुशबू, लैब टेक्नीशियन उमेश कुमार अकेला, विनोद कुमार परामर्शी, राकेश शर्मा, एएनएम विभा कुमारी, श्यामा कुमारी, ममता कुमारी एवं अन्य आशा उपस्थित थीं।

Source : Dainik Jagran

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD