शहर की गृहणियों को घर में गैस सिलेंडर रखने और सिलेंडर की बुकिंग कराने के झंझट से मुक्ति मिलेगी। शहरवासियों को अपने घरों की रसोई में ही पाइप से गैर मिलना शुरू होगा। साथ ही लोगों को सीएनजी गैस से वाहन चलाने की सुविधा मिल जाएगी। भारत सरकार के पेट्रोलियम एवं गैस मंत्रालय ने मुजफ्फरपुर समेत वैशाली, सारण एवं समस्तीपुर को सिटी गैस डिस्ट्रिब्यूशन योजना को लागू करने की स्वीकृति प्रदान कर दी है और इसकी कवायद भी शुरू कर दी गई है।

यह जानकारी नगर विकास एवं आवास मंत्री सुरेश कुमार शर्मा ने स्थानीय कार्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहीं। उन्होंने कहा कि शहर में घरेलू पीएजी एवं वाहनों में सीएनजी की सप्लाई होगी। इंडियन वायल ने दो लाख सीएनजी कनेक्शन देने एवं साठ सीएनजी स्टेशन खोलने का लक्ष्य शहर के लिए रखा है।

मंत्री ने कहा कि गोबरसाही एवं कच्ची-पक्की चौक के पास राष्ट्रीय उच्च पथ के उपर से एक्सीलेटर फूट ओवर ब्रिज निर्माण को स्वीकृति मिल गई है। उसके निर्माण की प्रक्रिया भी जल्द शुरू की जाएगी। इमलीचट्टी सरकारी बस स्टैंड से बैरिया चौक तक पथ परिवहन निगम की बसों के जाने के लिए फ्लाई वे का निर्माण किया जाएगा। इसका प्रस्ताव तैयार हो रहा है। उन्होंने कहा सभी योजनाओं पर तेजी से काम चल रहा है। इस दौरान मंत्री के आप्त सचिव संजीव कुमार सिंह मौजूद रहे।

जर्जर सड़कों, जलजमाव व पेयजल संकट से मिलेगी मुक्ति

नगर विकास एवं आवास मंत्री ने कहा कि जल्द ही शहरवासियों को जर्जर सड़कों, जलजमाव एवं पेयजल संकट से मुक्ति मिल जाएगी। अगले माह से जमीन पर काम शुरू हो जाएगा। स्मार्ट सिटी मिशन के तहत शहर की दो प्रमुख सड़कों, सात निश्चय योजना के तहत 56 करोड़ की लागत से 250 सड़कों का निर्माण कराया जाएगा। राज्य योजना मद से एक दर्जन बड़ी सड़कों का निर्माण कराया जाएगा। वहीं शहर को जलजमाव से मुक्ति दिलाने को 180 करोड़ की जलनिकासी योजना पर काम शुरू हो गया है। इसके तहत शहर से निकलने वाले गंदा पानी के उपचार को तीन सिवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण होगा।

भू-जल रीचार्ज करने को शहर के सभी पोखर-तालाबों का जीर्णोद्धार होगा। पांच पोखरों के जीर्णोद्धार एवं तीन पोखरों के उड़ाही का काम शुरू होने जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत बैरिया चौक से लक्ष्मी चौक, ब्रह्मपुरा, जूरन छपरा, स्टेशन, नगर थाना, तिलक मैदान, सरैयागंज होते हुए अखाड़ाघाट तक स्मार्ट सड़क के निर्माण का कार्यादेश जारी हो जाएगा। थाना चौक से कल्याणी होते हुए छोटी कल्याणी चौक तक की सड़क को भी इस योजना से जोड़ दिया गया है।

Input : Dainik Jagran

 

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.