जिलाधिकारी डॉ०चंद्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में कोरोना वायरस से संक्रमण और उससे बचाव तथा रोकथाम को लेकर जिला स्तर से प्रखंड एवं पंचायत स्तर तक की जा रही तैयारियों के बाबत एक महत्वपूर्ण बैठक आहूत की गई ।बैठक में अनुपस्थित रहने वाले श्रम अधीक्षक एवं औराई सीडीपीओ का दो दिन का वेतन स्थगित करते हुए उनसे स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी ने स्पष्ट रूप से उपस्थित अधिकारियों को हिदायत दी है कि वर्तमान समय में कोताही और लापरवाही पर सख्त से सख्त कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। सभी प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी एवं प्रखण्डो के पर्यवेक्षीय पदाधिकारी हर हाल में अपना आवासन प्रखंड मुख्यालय में ही रखें। यदि प्रखंड मुख्यालय के जगह पर आवासन किसी अन्य स्थल पर होता है तो वैसी सूरत में वे बख्शे नहीं जाएंगे ।बैठक में जिलाधिकारी ने जिले के सभी प्रखंडों में कोरोना वायरस के संक्रमण के रोकथाम हेतु जो तैयारियां की जा रही है उस संबंध में बारी – बारी से विस्तृत समीक्षा की एवं साथ ही उन्हें आवश्यक निर्देश दिए गए। सभी प्रखंडों से बताया गया कि बाहर से ,अन्य प्रदेशों से तथा विदेशों से आए हुए व्यक्तियों से संबंधित सर्वे का काम लगभग पूरा किया जा चुका है ।डीएम ने निर्देश दिया कि प्रत्येक वैसे 10 व्यक्ति पर एक सरकारी कर्मी को टैग करना सुनिश्चित करें।

ताकि उनकी प्रॉपर स्क्रीनिंग की जा सके। जिलाधिकारी ने सभी वरीय प्रभारी पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि सोमवार को वे अपनी- अपने प्रखंडों में कूच करेंगे एवं उक्त बीमारी के मद्देनजर बचाव एवं रोकथाम तथा जागरूकता कार्यों को का जायजा लेंगे एवं इस संबंध में आवश्यक प्रतिवेदन भी प्रेषित करेंगे। बैठक में बताया गया कि कोरोना वायरस से संक्रमण एवं उसके रोकथाम को लेकर सभी प्रखंडों में तैयारियां मुकम्मल कर ली गई है ।बैठक में इस बात पर भी विमर्श किया गया यदि कोई केस पॉजिटिव पाया जाता है तो इस संबंध में अग्रेतर करवाई क्या होगी। बैठक में इस बात का भी निर्देश दिया गया कि यदि किसी वार्ड में अब तक सर्वेक्षण नहीं हो पाया है तो सर्वे करते हुए उसका प्रतिवेदन शीघ्र भेजना सुनिश्चित करें ।साथ ही साथ पंचायत स्तर पर और गांव स्तर पर लोगों को जागरूक करने का कार्य निरंतर जारी रहनी चाहिए ।

डीपीओ आईसीडीएस को निर्देश दिया गया कि आंगनवाड़ी सेविका -सहायिका, सीडीपीओ और लेडी सुपरवाइजर द्वारा अपने2 क्षेत्र में इस संबंध में किए गए कार्यों का निरंतर अनुश्रवण करते रहे ।इनमें से किसी के द्वारा भी यदि कोताही बरती जाती है तो उनपर तत्काल कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि कोई बहानेबाजी नहीं चलेगी। दायित्वों के निर्वहन में कोताही पर सख्त कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। प्रखंडों में पदस्थापित कंप्यूटर ऑपरेटर यदि अनुपस्थित रहते हैं तो उनके उनके उनका मानदेय स्थगित रखने का भी निर्देश सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को दिया गया।

बैठक में सभी बीडीओ एवं सीओ को निर्देश दिया गया कि उनके क्षेत्रों में यदि कोई साप्ताहिक हाट बाजार लगता है तो उसे तत्काल रोक लगाएं ।साथ ही यह भी निर्देश दिया गया कि यदि फल या सब्जी कोई बेचना चाहते हो तो जगह चिन्हित करें एवं सोशल डिस्टेंसिंग को मेंटेन करते हुए वे उक्त कार्य करना सुनिश्चित करेंगे ।बैठक में उप विकास आयुक्त उज्ज्वल कुमार सिंह,नगर आयुक्त मनेष कुमार मीणा, अपर समाहर्ता राजेश कुमार, अपर समाहर्ता आपदा अतुल कुमार वर्मा ,जिला पंचायती राज पदाधिकारी, जिला भू अर्जन पदाधिकारी ,अनुमंडल पदाधिकारी पूर्वी एवं पश्चिमी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी एवं सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी उपस्थित थे। सभी प्रखंडों के बीडीओ एवं सीओ ,सीडीपीओ एवं प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े हुए थे।।

 

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD