सरकार के विकासात्मक एवं कल्याणकारी योजनाएं विशेषकर जल- जीवन- हरियाली/सात निश्चय से जुड़ी हुई योजनाओं के क्रियान्वयन का जायजा लेने जिलाधिकारी डॉ० चंद्रशेखर सिंह आज सरैया प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में पहुंचे। साथ में उप विकास आयुक्त उज्जवल कुमार सिंह, अनुमंडल पदाधिकारी पश्चिमी अनिल कुमार दास, जिला जनसंपर्क अधिकारी कमल सिंह, सरैया प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, कार्यक्रम पदाधिकारी, तथा अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

पंचायत मणिपुर ग्राम बासु चक, वार्ड नंबर 01, ग्राम नारायणपुर एवं सरैया पंचायत के वार्ड नंबर 5 (प्रखंड मुख्यालय) में बने सामुदायिक शौचालय का उद्घाटन जिलाधिकारी, उप विकास आयुक्त एवं एसडीओ पश्चिमी की उपस्थिति में लाभुक महिलाओं द्वारा फीता काटकर किया गया। सामुदायिक शौचालय की चाभी जिलाधिकारी द्वारा द्वारा लाभुकों को सौंपी गई।

जिलाधिकारी ने वहां उपस्थित महिलाओं, पुरुषों और बच्चों को संबोधित करते हुए शौचालय के उपयोग के लाभ से उन्हें अवगत कराया और अनुरोध किया कि वे शौचालय का उपयोग करें। साथ ही उसका देख-रेख भी करें। उन्होंने कहा कि खुले में शौच हानिकारक है। अतः सरकार द्वारा बनाए गए शौचालय /सामुदायिक शौचालय का उपयोग किया जाए। इसके अतिरिक्त पोखरैरा पंचायत में बनाए जा रहे सामुदायिक शौचालय का भी उन्होंने निरीक्षण किया। जिलाधिकारी द्वारा जगत सिंह ऊंच माध्यमिक विद्यालय मानिकपुर, वार्ड नंबर 12 में हर घर नल का जल योजना से निर्मित संरचना का भी अवलोकन किया। 1248800 प्राक्कलित राशि की उक्त योजना से वहां के 90 परिवार लाभान्वित हो रहे हैं।

स्कूल परिसर में ही 200 यूनिट वृक्षारोपण कार्य की शुरुआत जिलाधिकारी और उप विकास आयुक्त द्वारा पौधा लगाकर किया गया। सरैया प्रखंड के रुपौली पंचायत के ग्राम हरिहरपुर में लघु जल संसाधन विभाग द्वारा जल- जीवन- हरियाली के तहत हरिहरपुर पोखर का जीणोद्धार कार्य एवं इनलेट निर्माण कार्य का भी अवलोकन किया गया । इसकी प्राक्कलित राशि 2476858 है।

ग्राम रुपौली वार्ड नंबर 11 में पीएचइडी द्वारा निर्मित कुँआ का जीणोद्धार कार्य का भी अवलोकन संबंधित अधिकारियों द्वारा किया गया। जहां कहीं भी निर्माण कार्य चल रहे उसमें महत्वपूर्ण बात यह देखी गई कि निर्माण कार्य में बाहर से आए आगंतुक मजदूरों को भी कार्य में लगाया गया है।

जिलाधिकारी ने प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं संबंधित संवेदक और सम्बंधित मुखिया को निर्देश भी दिया की विभिन्न योजनाओं के तहत किए जा रहे कार्यों में आगंतुक मजदूरों को प्राथमिकता के साथ काम देना सुनिश्चित करें। उक्त मौके पर जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार की विकासात्मक एवं कल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन का नियमित तौर पर जायजा लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि अगले शनिवार को किसी दुसरे प्रखंड में जल -जीवन- हरियाली ,सात निश्चय एवं प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत किए जा रहे कार्यों का निरीक्षण किया जाएगा।

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD