खबर सरैया थाना अंतर्गत जैतपुर ओपी के एक गांव की है, जहाँ बुधवार को बेहद ही शर्मनाक मामला सामने आया. एक युवती ने आरोप लगाया है कि जब वो शौच करने के लिये जा रही थी उस दौराण चार युवकों ने उसे उठा लिया और गांव के ही बग़ीचे में उसके साथ बलात्कार की घटना को अंजाम दिया. विरोध करने पर युवती की मार पिटाई की और थाने में शिकायत ना करने की धमकी भी दिया.

DEMO PIC

घर लौटने के बाद युवती ने घरवालों को सारी बात बताई और परिवार वालों ने थाना में इसकी शिकायत की, इस बाबत जैतपुर ओपी प्रभारी ने मामले का संज्ञान लेते हुए, पोक्सो एक्ट के तहत छानबिन शुरू कर दी है और बताया इस घटना की सत्यता जांच कर कठोर करवाई की जायेगी.

फिलहाल मामला पुलिस के हाथों में है और प्रशासन उचित करवाई करेगी, ऐसे में प्रश्न ये उठता है कि इंटरनेट के इस आधुनिक दौर में शौचालय की समस्या अब भी है और ऐसे इलाकों के महिलाओं को खासा परेशानी का सामना करना पड़ता है, बिहार में बहुत से गांव ऐसे है जहाँ तमाम सरकारी योजनाओं के बावजूद अब भी शौचालय नहीं है.

शौचालय ना होने की समस्या एक गंभीर समस्या है, बॉलीवुड से लेकर तमाम सिनेमा ने भी इस मुद्दे को पुरजोर तरीके से उठाया है इसके बावजूद भी बिहार के कई ग्रामीण इलाकों में आज भी लोग शौचालय के लिये खुले मे जाने के लिए मजबूर है.

सवाल ये है कि तमाम योजनाओं के बाद शौचालय का निर्माण क्यों ना हो सका, जिन जिन लोगो को राशी दी गयी उन्होंने अब भी शौचालय का निर्णाण क्यों नही कराया, राशि मिलने के बाद कितने लोगों ने शौचालय का निर्णाण कराया जरूरी है इन बातों के सत्यापन की ताकि समाज सिर्फ सरकारी फाइलों मे ही नहीं ज़मीनी स्तर पर भी खुले में शौच मुक्त हो सके.

सरैया का ये मामला एक मात्र मामला नहीं है, अन्य जगहों पर भी शौचालय ना होने से ऐसी ख़बर आती रहीं, और दुष्कर्म के दूषित मानसिकता वाले गिद्ध जो इंसान को जानवर के तरह नोचते है, सही जांच और पर्याप्त सबूत के साथ जरूरत है, ऐसे गिद्ध को सलाखों के पीछे भेज कठोरतम करवाई करने की..

Abhishek Ranjan Garg

अभिषेक रंजन, मुजफ्फरपुर में जन्में एक पत्रकार है, इन्होंने अपना स्नातक पत्रकारिता...