महाराष्ट्र के शिरडी में स्थित साई बाबा के मंदिर में दर्शन के लिए हर साल लाखों लोग आते हैं. कहते हैं कि साईं अपने भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं. अगर आप पहली बार शिरडी जाने का प्लान कर रहे हैं तो मन में कई उहापोह हो सकती हैं. जैसे कि कैसे जाएं, कहां जाएं, कहां रहें और किस मौसम में शिरडी जाना सबसे ठीक रहेगा. आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से…

 

मुंबई और औरंगाबाद के पास है शिरडी

शिरडी मुंबई से लगभग 250 किलोमीटर और औरंगाबाद से 110 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. शिरडी जाने के लिए आप ट्रेन, बस या फिर अपने वाहन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. यहां अपने वाहन के लिए रोड रूट काफी बेहतर हैं और लगभग सभी डिस्ट्रिक्ट से जुड़े हुए हैं.

शिरडी में रहें यहां

शिरडी में ठहरने के लिए आपको बजट के हिसाब से होटल मिल जाएंगे. अगर आप 1000 रुपये खर्च करते हैं तो आपको यहां ठीक-ठाक होटल मिल जाएगा. लेकिन अगर आप होटल बुक नहीं करना चाहते हैं तो आप श्री साई बाबा ट्रस्ट द्वारा बनाए गए आवास में भी रुक सकते हैं. यह आवास आपको बेहद कम कीमत में मिल जाएंगे. इस सिलसिले में सारी जानकारी आप साईं बाबा संस्थान ट्रस्ट की वेबसाइट पर जाकर ले सकते हैं और चाहें तो यहीं से ऑनलाइन बुकिंग भी कर सकते हैं.

इस मौसम में जाएं शिरडीशिरडी जाने के लिए अक्टूबर से मार्च तक का समय सबसे अच्छा रहता है. दरअसल इस दौरान शिरडी में ज्यादा भीड़भाड़ नहीं होती है जिससे कि होटल कम कीमत पर मिल जाते हैं, दर्शन आसानी से हो जाते हैं और ज्यादा दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ता है. यहां किसी त्योहार या अवकाश वाले दिन न जाएं क्योंकि इस दिन यहां काफी भीड़ होती है.

Input : News18

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.