बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक बड़ा एलान किया है. भारत-चीन सीमा पर स्थित गलवान घाटी में शहीद जवानों के परिजनों को मुख्यमंत्री ने 36-36 लाख रुपये और एक आश्रित को नौकरी देने की घोषणा की है. मुख्यमंत्री ने कहा है इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री राहत कोष से पांचों शहीदों के परिवार को 25-25 लाख रुपये दिये जायेंगे. इसके अलावा राज्य सरकार की ओर से 11-11 लाख रुपये अनुग्रह अनुदान देने का एलान किया गया है.

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने गुरुवार को पटना एयरपोर्ट पर भारत-चीन सीमा पर स्थित गलवान घाटी में शहीद हुए भोजपुर जिले के ज्ञानपुरा के रहने वाले बिहार रेजिमेंट के 16वीं बटालियन के सिपाही चंदन कुमार, सहरसा जिले के आरन गांव निवासी बिहार रेजिमेंट के 16वीं बटालियन के सिपाही कुंदन कुमार, समस्तीपुर जिले के सुल्तानपुर पूरब में पटोरी निवासी बिहार रेजिमेंट के 16वीं बटालियन के सिपाही अमन कुमार, वैशाली जिले के जनसाहा गांव के रहने वाले बिहार रेजिमेंट के 12वीं बटालियन के सिपाही जयकिशोर तथा साहेबगंज, झारखंड निवासी कुंदन कुमार ओझा के पार्थिव शरीर पर पुष्प-चक्र अर्पित कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी. मुख्ययमंत्री ने उनके दिवंगत आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की.

इससे पहले बीते दिन बुधवार को पटना जिले के बिहटा थानांतर्गत तारा नगर के रहने वाले शहीद बिहार रेजिमेंट के 16वीं बटालियन के हवलदार सुनील कुमार का पार्थिव शरीर कल पटना पहुंचा था और उनका अंतिम संस्कार पुलिस सम्मान के साथ किया गया. मुख्यमंत्री इस घटना से काफी मर्माहत हैं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भारत-चीन सीमा पर हुई झड़प में बिहार निवासी पांच शहीदों चंदन कुमार, कुंदन कुमार, अमन कुमार, जयकिशोर एवं सुनील कुमार के शहादत के सम्मान में इनके परिजनों को राज्य सरकार की ओर से 11-11 लाख रुपये अनुग्रह अनुदान देने की घोषणा की है.

मुख्यमंत्री ने कहा है इसके आलावा मुख्यमंत्री राहत कोष से पांचों शहीदों के परिवार को 25-25 लाख रुपये दिये जायेंगे. सीएम नीतीश ने कहा है कि पांचों शहीदों के परिवार से एक-एक आश्रित को राज्य सरकार की ओर से नौकरी भी दी जायेगी.

Input : First Bihar

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD