कोरोना वायरस का खतरा लगातार बढ़ता ही जा रहा है. इसका असर अब परीक्षाओं पर भी पड़ने लगा है. कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने सीबीएसई समेत सभी परीक्षाओं को 31 मार्च के बाद कराने का निर्देश दिया है. एचआरडी मंत्रालय की ओर से जारी नोटिफिकेशन के बाद सीबीएसई ने कोरोना वायरस के कारण 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को टाल दिया है. सीबीएसई ने बताया 31 मार्च के बाद परीक्षा की नयी तारीख तय होगी.

मंत्रालय की ओर से जारी नोटिफिकेशन में देशभर के बोर्ड परीक्षार्थियों और प्रतियोगी परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए बताया गया है कि कोरोना वायरस के कारण सभी परीक्षाएं 31 मार्च के बाद होंगी. नयी तारीख की घोषणा 31 मार्च को स्थिति का आंकलन करने के बाद की जाएगी.

मंत्रालय की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि जेईई मेन्स की परीक्षा तिथि भी 31 मार्च को निर्धारित की जाएंगी, ताकि अभ्यर्थियों को दिक्कत न हो.

इससे पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए एहतियात के तौर पर बोर्ड परीक्षा केंद्रों को छात्रों को पर्याप्त दूरी पर बैठाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया था. इसके अलावा बोर्ड ने परीक्षा केंद्रों पर कक्ष निरीक्षकों को परीक्षा के दौरान मास्क, रूमाल से चेहरे को ढंककर रखने की सलाह दी थी.

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने एक परामर्श में कहा, परीक्षा केंद्रों पर यह सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी होगी कि बोर्ड परीक्षा के परीक्षार्थियों को एक मीटर की दूरी पर बैठाया जाए. जहां कमरे के आकार इस व्यवस्था के अनुकूल नहीं है, वहां परीक्षार्थियों को अन्य कमरों में बैठाने की व्यवस्था की जा सकती है. परामर्श में कहा गया, परीक्षा के दौरान कक्ष निरीक्षकों को मास्क पहनना चाहिए या रूमाल से चेहरा ढंकना चाहिए.

 

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD