स्मार्ट सिटी के तहत सूतापट्टी, इस्लामपुर रोड व बैंक रोड की दुकानें व मकानाें काे फेस लिफ्टिंग के तहत एक तरह का लुक दिया जाएगा। इसी तरह करबला से सरैयागंज टावर तक भी सड़क के दाेनाें तरफ का लुक एक जैसा हाेगा। इन इलाकाें में फायर सेफ्टी व्यवस्था के साथ बिजली तार व गैस पाइप काे अंडरग्राउंड किया जाएगा। सिकंदरपुर मन के अतिरिक्त 6 प्रमुख याेजनाएं जल्द शुरू हाेंगी। यह जानकारी गुरुवार काे स्मार्ट सिटी प्राेजेक्ट व नगर निगम की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा में दी गई। इस दाैरान नगर विकास व आवास मंत्री सुरेश शर्मा ने कहा कि ये सभी काम जल्द ही शुरू हाे जाएंगे।

विभागीय अधिकारी ने कहा कि करबला से डीएम आवास  हाेते हुए मुजफ्फरपुर क्लब तक की चहारदीवारी एक जैसी दिखेंगी। इसे टावर तक डेवलप करना है। काॅमर्शियल इलाके काे रीडेवलप करने के लिए सूतापट्टी, इस्लामपुर, बैंक रोड को चिह्नित किया गया है। एक लुक देने के लिए ताेड़फाेड़आदि  के काम स्मार्ट सिटी के तहत कराए जाएंगे, दुकानदाराें काे इसका खर्च वहन नहीं करना पड़ेगा। फेस किस तरह का दिया जाए, इसमें काराेबारियाें से भी रायशुमारी हाेगी। बताया गया कि स्मार्ट सिटी के तहत चिह्नित 27 प्रोजेक्ट में 18 की निविदा हाे चुकी है। इनमें मुजफ्फरपुर जंक्शन-एमआईटी तक, मुजफ्फरपुर जंक्शन से अखाड़ाघाट तक व नगर थाना से हरिसभा चौक तक स्मार्ट राेड बनेगा।

बोले मंत्री- शीघ्र शुरू होंगी 6 योजनाएं : बिजली तार व गैस पाइप को किया जाएगा अंडरग्राउंड

बायाेटाॅयलेट व फायर सेफ्टी की भी रहेगी व्यवस्था

इन इलाकों में बायाेटाॅयलेट के साथ-साथ पेयजल और फायर सेफ्टी की पूरी व्यवस्था रहेगी। तीनाें प्रमुख राेड के साथ टूरिस्ट इंफॉर्मेशन सेंटर की निविदा के निष्पादन पर निविदा समिति की बैठक में मुहर भी लग गई। स्मार्ट सिटी के तहत डिजिटल लाइब्रेरी बनेगा। जी प्लस 4 बिल्डिंग के साथ फ़ूड कोर्ट, वर्कशॉप, होटल, वेटिंग एरिया, कार पार्किंग समेत अन्य आधुनिकतम सुविधाओं का ख्याल रखा गया है। टेंडर भी निकाल दिया गया है। स्मार्ट सिटी के तहत सिकंदरपुर मन की डीपीआर तकनीकी अनुमाेदन के लिए भेजी गई है।

जलजमाव के निदान पर मंथन : नगर विकास मंत्री ने 108 सड़क-नालों का काम 15 दिनों में पूरा कराने व एक सप्ताह में सभी नालों की सफाई का दिया अल्टीमेटम

शहर में जलजमाव के निदान के लिए जिन नालाें की सफाई बाकी है, उन्हें हर हाल में एक सप्ताह में पूरा कराएं। सड़क-नालाें का जो काम अधूरा पड़ा है उसे 15 दिनों में पूरा कराएं। उद्घाटन के पहले मैं स्वयं औचक निरीक्षण करूंगा। नगर निगम के अधिकारियों के साथ उच्चस्तरीय समीक्षा के दाैरान नगर विकास एवं आवास मंत्री सुरेश शर्मा ने गुरुवार को अधिकारियों को उक्त निर्देश दिए। 249 सड़क-नाला निर्माण का मंत्री ने शिलान्यास किया था। उनमें 127 योजनाएं पूरी हुईं और 108 पर काम चल रहा है। मंत्री 3 जुलाई को उद्घाटन करेंगे। मंत्री काे बताया गया कि 11 जलमीनाराें के जीर्णोद्धार व 3 नए नलकूपाें के निर्माण के लिए बोरिंग कार्य व टावर की हैमर टेस्टिंग पूर्ण हो चुकी है। सिकंदरपुर स्टेडियम के जीर्णोद्धार की डीपीअार बन चुकी है। वॉलीबॉल, बास्केटबाल, स्विमिंग पुल समेत अन्य खेलों का समावेश एक जगह किया गया है। मंत्री ने खुदीराम बोस फ़ुटबॉल ग्राउंड के जीर्णोद्धार की डीपीआर बनाने के लिए कहा। हाल में निगम सभागार की सीलिंग गिरने के मामले में कार्यपालक अभियंता को मंत्री ने फटकार लगाई। कहा- कार्यालय के सभी कमरों को सुव्यवस्थित कराएं। बैठक में मेयर सुरेश कुमार, डिप्टी मेयर मानमर्दन शुक्ला, नगर आयुक्त मनेष मीणा, नगर विकास विभाग के मुख्य अभियंता अमिय रंजन, अधीक्षण अभियंता सूर्यमणि सिंह, अपर नगर आयुक्त विशाल आनंद, मंत्री के आप्त सचिव संजीव सिंह, सभी कार्यपालक अभियंता, उपनगर आयुक्त व अन्य अधिकारी मौजूद थे।

इन कार्यों को भी प्रमुखता से कराने के लिए कहा

  • शहर से सभी अवैध और  अनाधिकृत होर्डिंग हटाने
  • यूनिपोल पर लगे सीसी कैमरों की समीक्षा करने
  • वेंडिंग ज़ोन काे लेकर नगर स्थल का चयन करने
  • खराब पड़ी स्ट्रीट लाइटों को सुव्यवस्थित कराने
  • लेट हाे ताे एजेंसी पर नियमानुसार कार्रवाई करने।

Input : Dainik Bhaskar

 

 

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD