26 दिसम्बर को साल का अंतिम सूर्यग्रहण लगने वाला है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार करीब 58 साल बाद लगने ऐसा सूर्यग्रहण लगने जा रहा है। इस ग्रहण के दौरान 6 ग्रह सूर्य, गुरु, चंद्रमा, शनि, बुध की युति धनु राशि में केतु के साथ होगी। इससे पहले ऐसा ग्रहण 5 फरवरी 1962 में लगा था। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार अगर आप अपने आने वाले साल 2020 को सुख और शांति से भरा हुआ बनाना चाहते हैं, तो आपको सूर्यग्रहण के दौरान कुछ काम जरूर करने चाहिए-

Image result for solar eclipse

-नए साल को बेहतरीन बनाने के लिए सूर्य ग्रहण के समय राहु-केतु से संबंधित उपाय करना लाभदायक माना जाता है। ऐसा करने से राहु-केतु शांत रहते हैं और अनावश्यक कष्टों से मुक्ति मिलती है। सभी प्रकार की नकारात्मक शक्तियां आपसे दूर रहती हैं। राहु केतु की शांत के लिए ग्रहण पूर्व तिल, तेल, कोयला, काले वस्त्र दान के लिए रख लें और ग्रहण समाप्त होने पर स्नान पूजा के बाद किसी जरूरतमंद को दान कर दें।

-ज्योतिषशास्त्र के अनुसार, सूर्य ग्रहण के दौरान गायत्री मंत्र, गुरु मंत्र, सूर्य मंत्र, नारायण मंत्र का जप और ध्यान करना सर्वोत्तम माना गया है। ऐसा करने से आपके कुंडली में मौजूद सभी ग्रहों के अशुभ प्रभाव दूर होते हैं। इससे नए साल पर आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे। नए साल में आपकी आय में भी वृद्धि हो सकती है।

 

-नए साल को शानदार बनाने के लिए ग्रहण काल के बाद पवित्र नदी में या जल में गंगाजल डालकर नहाना चाहिए। शारीरिक और मानसिक शुद्धि के लिए ग्रहण के बाद स्नान करना जरूरी बताया गया है। स्नान के बाद भगवान विष्णु की पूजा करें और दीपदान करें। इससे स्वास्थ्य पर अनुकूल असर होता है और प्रतिष्ठा की प्राप्ति होती है।

-सूर्य ग्रहण के बाद अन्न, कपड़े और धन का दान-पुण्य करने का विधान है। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार, ऐसा करने से जीवन की तमाम परेशानियां खत्म होने लगती हैं। इस उपाय से नए साल में ग्रहों की पीड़ा से मुक्ति मिलेगी और नौकरी पेशा लोगों का प्रमोशन और अनुकूल ट्रांसफर के अवसर मिलेंगे।

-सूर्य ग्रहण के समय अपने इष्ट के मंत्रों का जप करना बहुत लाभदायक माना जाता है। इनकी उपासना करने से व्यक्ति के जीवन में उन्नति आती है। यह सूर्य ग्रहण साल के अंत में लगने जा रहा है ऐसे में नए साल को शुभ बनाने के लिए आप यह उपाय कर सकते हैं।

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.