मान्यताओं के अनुसार हर दिन किसी-न-किसी भगवान को समर्पित होता है। सोमवार का दिन देवों के देव महादेव का होता है। इस दिन भगवान शिव की आराधना करने वालों पर भगवान शिव की कृपा बरसती है। भक्त के जीवन से भगवान सारे दुख हर लेते हैं। मान्यता है कि सोमवार के दिन दान करने से भोलेनाथ काफी प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों को मनचाहा वरदान देते हैं।

सोमवार के दिन इस दिशा में मुंह करके करनी चाहिए पूजा: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार वैसे तो पूजा करते समय हमेशा मुंह पूर्व की तरफ होना चाहिए। लेकिन सोमवार के दिन पूजा करते समय उत्तर दिशा की ओर मुंह करके भगवान की आराधना करनी चाहिए। मान्यता है कि अगर कोई भी मनुष्य नियमित रूप से हर सोमवार उत्तर दिशा की ओर मुंह करके शिव मंत्र ‘ऊं नम: शिवाय’ का जाप करे, तो इससे भगवान जल्दी प्रसन्न होते हैं।

भगवान को लगाएं पंजीरी का भोग: इस दिन देसी घी में आटा भूनकर पंजीरी बना लें। इससे भगवान भोलेनाथ का भोग लगाएं। ऐसा करने से देवों के देव महादेव प्रसन्न होते हैं। साथ ही धन संबंधी परेशानियां भी दूर हो जाती हैं। सोमवार के दिन शिव मंदिर में जाकर शिवलिंग पर दूध चढ़ाना चाहिए। इससे भगवान प्रसन्न होते हैं। यह दूध किसी तांबे के वर्तन में लेकर जाना चाहिए। साथ ही थोड़ा-सा दूध बचाकर अपने साथ ले आएं। फिर उसे अपने व्यवसाय के स्थल पर पूरी श्रद्धा के साथ छिड़क दें और ‘ओम नम: शिवाय’ का जाप करें। ऐसा करने से आपके व्यवसाय में वृद्धि होती है।

कुंडली में चंद्रमा की कमजोर स्थिति ऐसे करें दूर: ज्योतिाचार्यों के अनुसार जिन लोगों की कुंडली में चंद्रमा कमजोर स्थिति में है। वह सोमवार के दिन चंद्रदेव ‘चंद्रशेकर स्त्रोत’ का पाठ करें। ऐसा करने से चंद्रमा की स्थिति मजबूत होती है। इसके अलावा इस दिन रामायण के अयोध्याकाण्ड का पाठ करने से भी चंद्रमा की स्थिति मजबूत होती है।

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD