मुजफ्फरपुर : बीआरए बिहार विश्वविद्यालय ने स्नातक पार्ट वन का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया है। 666.ङ्ग1ंङ्ग4.ल्ली3 पर जाकर छात्र-छात्रएं अपना रॉल नंबर डालकर रिजल्ट देख सकते हैं। गुरुवार को परीक्षा कमेटी की ऑनलाइन बैठक में चर्चा की गई कि पार्ट वन की परीक्षा में तीन से पांच फीसद विद्यार्थी प्रायोगिक परीक्षा नहीं दे सके थे। लॉकडाउन के कारण इनकी परीक्षा का आयोजन नहीं हो सका। जबकि, शेष विद्यार्थियों का परिणाम बनकर तैयार है। ऐसे में तैयार रिजल्ट को रोककर रखना उचित नहीं है। जबकि, रिजल्ट जारी होने के बाद प्रायोगिक परीक्षा के आयोजन का प्रावधान नहीं है। ऐसे में निर्णय लिया गया कि सैद्धांतिक पत्रों में अधिकतम और न्यूनतम अंक के आधार पर औसत मूल्यांकन कर इनका रिजल्ट जारी किया जाए। परीक्षा समिति के इस निर्णय को कुलपति डॉ.हनुमान प्रसाद पांडेय ने स्वीकृति दे दी। साथ ही परिणाम जारी करने का आदेश दिया। इसके बाद दोपहर बाद पार्ट वन का रिजल्ट जारी कर दिया गया। रिजल्ट में किसी प्रकार की समस्या के लिए विद्यार्थियों को वेबसाइट पर ही ऑनलाइन रिपोर्ट करना है। ऑफलाइन या हस्तलिखित आवेदन विश्वविद्यालय में स्वीकार नहीं किया जाएगा। बता दें कि पार्ट वन की परीक्षा में लगभग 90 हजार विद्यार्थी शामिल हुए थे। इसमें से करीब 2000 विद्यार्थी प्रैक्टिकल की परीक्षा नहीं दे सके थे। जिन्हें औसत अंक देकर पास किया गया है।

स्टूडेंट सपोर्ट सिस्टम से कर सकते समस्याओं का समाधान : परीक्षा नियंत्रक डॉ.मनोज कुमार ने बताया कि कोराना काल में छात्र-छात्रएं रिजल्ट में यदि कोई गड़बड़ी हो तो इसके लिए घबराएं नहीं। विवि की ओर से उन्हें कम परेशानी हो इसको ध्यान में रखते हुए स्टूडेंट सपोर्ट सिस्टम विकसित किया गया है। रिजल्ट के ठीक नीचे स्टूडेंट सपोर्ट सिस्टम लिखा है। उसपर क्लिक कर विद्यार्थी अपनी समस्या बता सकते हैं। इसके लिए मांगी जाने वाली जानकारियां उपलब्ध करानी होंगी। इसके एक सप्ताह के भीतर समस्याओं का समाधान कर दिया जाएगा।

मुजफ्फरपुर : बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में स्नातक में नामांकन को लेकर अबतक 1.7 लाख सीटों पर करीब 1.75 लाख रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। जबकि आवेदन के लिए अगस्त के अंत तक तिथि विस्तारित की गई है। ऐसे में यह आंकड़ा ढ़ाई लाख तक पहुंचने का अनुमान है। जबकि बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में पिछले सत्र के अनुसार 1.07 लाख सीट हैं। हालांकि, इस बार सीट को पुनर्निर्धारित करना है। इसके लिए नामांकन कमेटी की बैठक होनी है। इसमें से एक लाख से अधिक छात्र-छात्रएं फाइनल फॉर्म भरकर विवि को जमा कर चुके हैं। बता दें कि कॉलेजों को सीट के अनुसार ही नामांकन लेना है। इसको लेकर अगले सप्ताह बैठक कर कॉलेजों को सीट आवंटित कर दिया जाएगा।

Input : Dainik Jagran

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD