नगर विकास एवं आवास मंत्री सुरेश कुमार शर्मा ने कहा कि नगर निगम पर शहर के विकास की बड़ी जिम्मेवारी है, लेकिन निगम का व्यय आय से तीन गुणा है। निगम को अपने पैरों पर खड़ा होना होगा। उसे आय के आतंरिक श्रोतों को बढ़ाना होगा। कर्मचारी आय बढ़ाए, सरकार उनकी मदद को हमेशा तैयार है। उन्होंने उक्त बातें शुक्रवार को ऑडिटोरियम में आयोजित शिलान्यास कार्यक्रम में कहीं।

कहा कि विवाद से विकास बाधित होता है। पार्षद विवाद छोड़ विकास में लगे। जनता ने जिस उम्मीद से उन्हें विधायक चुना और मुख्यमंत्री ने जिस उम्मीद से उन्हें नगर विकास विभाग का जिम्मा सौंपा, वे उसपर खरा उतरने का प्रयास कर रहे है। जहां तक शहर के विकास की बात है, वे हर स्तर पर लगे हैं। पताही हवाई हड्डा से उड़ान शुरु कराकर ही दम लेंगे।

शहर को 355 करोड़ की जलापूर्ति योजना, 150 करोड़ की सीवरेज योजना, बूढ़ी गंडक किनारे 78 करोड़ से आठ घाटों का निर्माण, निगम ऑडिटोरियम का जीर्णोद्वार समेत दर्जनों योजनाएं लाइन में है। स्मार्ट सिटी का सपना भी जल्द ही साकार होगा। स्मार्ट सिटी के लिए शहरवासियों को स्मार्ट सोच रखनी होगी।

जमीन पर उतारा जा रहा है। कुढूनी विधायक केदार गुप्ता ने कहा कि नगर विकास मंत्री के नेतृत्व में न सिर्फ शहर बल्कि जिले का विकास हो रहा है। नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव चैतन्य प्रसाद ने कहा कि पटना के बाद मुजफ्फरपुर के विकास को प्राथमिकता दी जा रही है। महापौर ने कहा आज विकास का सपना साकार होते दिख रहा है।

उपमहापौर ने उठाया कर्मचारियों की मांग 

कार्यक्रम के दौरान उपमहापौर मानमर्दन शुक्ला ने आंदोलन कर रहे कर्मचारियों की मांग को मंच से उठाया। उन्होंने मंत्री एवं प्रधान सचिव से कर्मचारियों को सातवां वेतनमान देने, बचे दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों की सेवा स्थायी करने एवं एजेंसी के माध्यम से बहाल ऑटो चालकों का मानदेय सीधे उनको देने की मांग की।

शहर की सूरत बदलने की राह अब आसान हो गई है। कुल 289.72 करोड़ रुपये के विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास बिहार सरकार के नगर विकास एवं आवास मंत्री सुरेश कुमार शर्मा ने किया। योजनाओं में जल निकासी एवं सड़क-नाला निर्माण के अलावा कई अन्य कार्य को शामिल किया गया है। इसमें 183.40 करोड़ की जल निकासी एवं 102 करोड़ की सड़क-नाला निर्माण समेत 289.72 करोड़ की योजनाएं है।

मौके पर अपने संबोधन में नगर विकास मंत्री ने कहा कि स्मार्ट सिटी में रहने का शहरवासियों का सपना अब पूरा होगा। योजनाओं के निर्माण का कार्य जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। शहरवासियों को जलजमाव की समस्या से जल्द ही मुक्ति मिल जाएगी। शिलान्यास कार्यक्रम का आयोजन नगर निगम के ऑडिटोरियम में किया गया था। मौके पर सांसद अजय निषाद, जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष, डीडीसी, महापौर सुरेश कुमार, उपमहापौर मानमर्दन शुक्ला, नगर आयुक्त संजय दूबे समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।

इन योजनाओं का हुआ शिलान्यास

जिन योजनाओं का शिलान्यास किया गया उनमें अटल नवीनीकरण और शहरी परिवर्तन मिशन के तहत 182.40 करोड़ की जल निकासी योजना, राज्य योजना अंतर्गत 45 करोड़ की चालीस सड़कों एवं नालियों व मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत 57 करोड़ की 254 सड़क एवं नालियों का निर्माण, नागरिक सुविधा मद के 3.53 करोड़ से शहर की तीन एवं कांटी के एक पोखर का जीर्णाेद्धार, शहरी क्षेत्र में पांच स्थानों पर 79 लाख की लागत से बस पार्किंग स्थलों का निर्माण शामिल है।

Input : Dainik Jagran

 

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.