मुजफ्फरपुर को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए 980 करोड़ की परियोजनाएं स्वीकृत हैं। इनमें ट्रांसपोर्ट, सीवरेज, वाटर ट्रीटमेंट प्लांट, शुद्ध पेयजल, कचरा प्रबंधन सहित शहर के सौंदर्यीकरण के लिए कई योजनाएं हैं। आम लोगों की सहभागिता को ध्यान में रखकर इसकी डीपीआर बनाई गई है। सिकंदरपुर मन का झील की तरह विस्तार किया जाएगा। इसमें शहर का गंदा पानी या कचरा नहीं जा सकेगा। इसके चारों ओर पाथ-वे बनाया जाएगा। नमामी गंगे परियोजना से सौंदर्यीकरण किया जाएगा। आने वाले समय में शहर वासियों को प्रदूषण से मुक्ति मिलेगी। शहर पर्यटकों के लिए भी आकर्षण का केंद्र होगा। सोमवार को कलमबाग रोड स्थित अटल सभागार में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में नगर विकास व आवास मंत्री सुरेश कुमार शर्मा ने उक्त बातें कहीं।

उन्होंने कहा कि जनवरी के पहले पखवारे में कई परियोजनाओं का टेंडर हो जाएगा। अगले माह से कार्य की प्रगति दिखने लगेगी। इस साल के अंत तक सारा कुछ फाइनल हो जाएगा। नगर आयुक्त व स्मार्ट सिटी परियोजना के सीईओ मनेश कुमार मीणा ने 197.52 करोड़ की योजना की निविदा शीघ्र निकाले जाने की जानकारी दी। बताया कि बुडको की तीन तरह की कार्ययोजना है। 161.85 करोड़ टेंडर प्रक्रिया, 128.98 की योजना पास हो चुकी तथा 356.78 करोड़ की कार्य योजना प्रक्रियाधीन है।

बुडको की सहयोग से बनने वाली इन चारों योजनाओं की कुल राशि 845.13 करोड़ हैं। एयरपोर्ट के संबंध में पूछे गए सवाल पर मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने इसको लेकर खुद घोषणा की है तो इसके नहीं बनने का सवाल कहां उठता है। सबकुछ ठीक रहा तो दरभंगा के बाद मुजफ्फरपुर में भी एयरपोर्ट कार्य की शुरुआत हो जाएगी।

नगर विकास एवं आवास मंत्री ने कहा- बदलेगी शहर की सूरत प्रदूषण से मिलेगी मुक्ति, पर्यटकों के लिए भी होगा आकर्षण का केंद्र

इंटीग्रेटेड कमांड एवं कंट्रोल सेंटर के लिए 137.07 करोड़

इंटीग्रेटेड कमांड एवं कंट्रोल सेंटर (आइसीसीसी) के लिए 137.07 करोड़ रुपये दिए गए हैं। एनओसी मिलने के साथ कार्य शुरू हो जाएगा। स्मार्ट सिटी रोड, बैरिया चौक से वाया लक्ष्मी चौक 38.75 करोड़, अखाड़ाघाट से रेलवे स्टेशन तक 20.73 करोड़, सामाजिक जागरूकता पर 97 करोड़ खर्च होंगे। स्मार्ट सिटी में इंदिरा पार्क के जीर्णोद्धार पर 1.54 करोड़ का डीपीआर तैयार है। कमांड एवं कंट्रोल सेंटर के लिए 11.29 करोड़ बुडको से स्वीकृत हो चुके हैं। कल्याणी रोड से आदर्श नगर थाना से हरिसभा चौक तक बुडको से 5.67 करोड़ स्वीकृत है।

चौक-चौराहों पर बायोटायलेट के लिए दिए चार करोड़

शहर के विभिन्न चौक-चौराहों पर बायोटायलेट बनाए जाएंगे। चार करोड़ रुपये के टेंडर की स्वीकृति दी जा चुकी है। सुतापट्टी, लकड़ीढाही से टावर चौक तक 23 करोड़, सिविल कोर्ट, ब्रrापुरा लेन, माड़ीपुर ओवरब्रिज तक के लिए 4.5 करोड़, कचरा प्रबंधन के लिए 20 करोड़ तथा सीवरेज आदि के लिए 71 करोड़ रुपये दिए गए।

कई ओवरब्रिज का प्रस्ताव

मंत्री ने कहा कि शहर को जाम से मुक्ति के लिए स्मार्ट सरकारी बस स्टैंड इमलीचट्टी में बनने के बाद एक ओवरब्रिज रेलवे की तरफ और एक बैरिया के तरफ बनाने का प्रस्ताव भेजा गया है। स्मार्ट बस स्टैंड से सीधे गाड़ियां बैरिया की ओर निकल जाएगी।

रेलवे स्टेशन पर बनेगा डीलक्स पे एंड यूज शौचालय, जगह के लिए किया गया मुआयना

रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की बेहतर सुविधा के लिए डीलक्स पे एंड यूज शौचालय बनाया जाएगा। रेलवे बोर्ड ने पूर्व-मध्य रेलवे को ए वन, ए एवं बी श्रेणी के स्टेशनों पर शौचालय निर्माण करने का आदेश दिया है। सोनपुर मंडल के श्रेणी ए वन के मुजफ्फरपुर, श्रेणी ए के हाजीपुर व बरौनी व श्रेणी बी के सोनपुर व बेगूसराय स्टेशन को चयनित किया गया है। मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन पर शौचालय निर्माण को मंडल से मुख्य वाणिज्य निरीक्षक को जगह चयनित कर रिपोर्ट भेजने को कहा गया है। मुख्य वाणिज्य निरीक्षक ने सोमवार को जगह का मुआयना किया।

चार मंजिला बनेगा इमलीचट्टी बस स्टैंड, 150 वाहनों की हो सकेगी पार्किंग

पांच एकड़ में फैला इमलीचट्टी स्थित सरकार बस स्टैंड 133.09 करोड़ की लागत से चार मंजिला बनाया जाएगा। वहां 150 वाहनों का खड़ी करने की व्यवस्था होगी। इसके साथ वहां आकर्षक मार्केट भी बनाया जाएगा। बस स्टैंड के 10 लोकेशन के लिए 3.48 करोड़ रुपये बुडको से स्वीकृत, 25 जगहों पर स्मार्ट मिनी बस एवं ई-रिक्शा स्टेशन बनाने के लिए 6.17 करोड़ और पर्यटन केंद्र के लिए 61 करोड़ की स्वीकृति बुडको से प्रदान कर दी गई है।

Input : Dainik Jagran

 

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.