एक जनप्रतिनिधि जिसने पिछले तीन सालों से गंदगी के खिलाफ लड़ाई ठान रखी है। नाम है अजय ओझा और ये शहर के वार्ड 27 के पार्षद हैं। इनको झाड़ू लेकर सड़कों की सफाई करने में कोई हिचक नहीं होती। आधा दर्जन लोगों के साथ वार्ड के किसी न किसी एक मोहल्ले की सफाई करते हैं। तिरंगा के साथ सुबह छह बजे झाड़ू एवं टोकरी लेकर निकल पड़ते हैं और सुबह नौ बजे तक चिह्न्ति मोहल्ले की सड़क एवं गलियां को चकाचक कर देते हैं। गंदगी के खिलाफ उनकी यह लड़ाई शहरवासियों के लिए मिसाल है।

Image may contain: one or more people and people standing, text that says "Samsung Quad Camera Shot by navin kumar"

अगर उनके वार्ड का कोई नागरिक साफ-सफाई नहीं होने की शिकायत करता है तो अगले दिन ही वे वहां पहुंचकर स्वयं सफाई कार्य में लग जाते हैं। वार्ड ही नहीं शहर के किसी भी हिस्से में पहुंच सड़क की सफाई से परहेज नहीं करते। इतना ही नहीं अपने वार्ड से गुजरने वाले फरदो नाला की उड़ाही वार्ड पार्षद ने बिना निगम की मदद से कराई। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए वे जुगाड़ गाड़ी की मदद से रोज रात्रि वार्ड व वार्ड के बाहर लोगों के घरों एवं मंदिरों को सैनिटाइज कर रहे हैं।

Image may contain: Ajay Ojha, standing, outdoor and water

पूरा करना चाहते स्वच्छ मुजफ्फरपुर का सपना : वार्ड पार्षद स्वच्छ, स्वस्थ एवं शिक्षित मुजफ्फरपुर का सपना पूरा करना चाहते हैं। वे कहते हैं कि हर कोई चाहता है कि शहर साफ-सुथरा हो। उनकी चाहत नगर निगम के सफाईकर्मी पूरी करे। लेकिन जबतक हम आगे नहीं आएंगे, वह पूरी नहीं हो सकती। वह चाहते हैं कि शहर के लोग अपने घर के साथ-साथ आसपास की सफाई पर ध्यान दें तो स्वच्छ एवं सुंदर शहर का सपना पूरा हो सकता है।

दैनिक जागरण के अभियान से मिली प्रेरणा : दैनिक जागरण की ओर से तीन साल पूर्व दीपावली के अवसर पर उनके वार्ड में सफाई अभियान चलाया गया था। वह भी उसमें शामिल थे। कहते हैं कि अभियान से उन्हें बल मिला और उसके बाद नियमित रूप से हर रोज दोस्तों के साथ वार्ड के किसी ने किसी मोहल्ले सफाई शुरू कर दी।No photo description available.

 

अजय ओझा की सेवा अनुकरणीय है। जिस तरह वे हाथ में झाड़ू एवं टोकरी लेकर स्वयं निकल पड़ते हैं, सबके लिए मिसाल है। – सुरेश कुमार, महापौर

Input : Dainik Jagran – Pramod Kumar

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD